अंकुरित चना खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये पांच चीजें, जानें यहां

1 min read

[ad_1]

Foods Not To Eat After Sprouted Chana: अंकुरित चना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. अंकुरण की प्रक्रिया से चने में पोषक तत्वों और विटामिनों की मात्रा और अधिक बढ़ जाती है. इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है. इसे लोग सुबह के नाश्ते में लेना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे सुबह के नाश्ते में लेने के बाद कुछ चीजें खाना सही नहीं होता है. अंकुरित चना खाने के बाद कुछ चीजें खाने से परेशानियां हो सकती हैं, खासकर यदि आपको उनसे एलर्जी हो या उनके साथ मिलकर कुछ खाने से आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं वह कौन सी चीज हैं..

दूध नहीं पीएं
अंकुरित चना का सेवन करने के बाद, आपको कुछ समय तक (कम से कम 1-2 घंटे) दूध नहीं पीना चाहिए, ताकि आपके पाचन सिस्टम को चने की प्रकृति के पोषक तत्वों का सामग्री के साथ संतुलित रूप से पचने का समय मिल सके. अंकुरित चने में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है. विटामिन सी और दूध में मौजूद कैल्शियम मिलकर शरीर में ऑक्सलेट बनाते हैं. ऑक्सलेट्स स्किन पर एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकते हैं जिससे चेहरे पर रैश, दाने और लाल चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

अचार न खाएं 
अंकुरित चने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज़्यादा होती है. वहीं अचार में नमक और सिरका ज्यादा होता है. इनके एक साथ सेवन से पेट में जलन, एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है.
अचार की खट्टी और नमकीन स्वाद के कारण अंकुरित चने के पाचन में बाधा आ सकती है. इसलिए अंकुरित चना खाने के कम से कम 1-2 घंटे बाद ही अचार खाना चाहिए. 

अंडा न खाएं 
अंकुरित चनों में विटामिन K और प्रोटीन होता है, जबकि अंडे में विटामिन D और प्रोटीन पाया जाता है. इनके संयोजन से पेट में गैस, ऐंठन और भारीपन की समस्या हो सकती है. अंडे की प्रोटीन सामग्री अंकुरित चने के पाचन को कम कर सकती है. 

करेला न खाएं 
अंकुरित चने में विटामिन K होता है और करेले में विटामिन C पाया जाता है. दोनों विटामिन्स के मिलने से शरीर में ऑक्सलेट बना सकता है जो हानिकारक होता है. इससे किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और पथरी का खतरा बढ़ जाता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author