अखबारों के पन्नों के नीचे छापे चार रंगों की कहानी जानें ?

1 min read

[ad_1]

Why Do Newspapers Print Four Dots: अखबार के पन्नों के नीचे बने चार रंगीन डॉट्स का उपयोग ‘रिजिस्ट्रेशन मार्क्स’ या ‘Crop marks’  के रूप में होता है.  ये डॉट्स छपाई प्रक्रिया में उपयोग होते हैं ताकि विभिन्न रंगों का सही मिलान और स्थिरता सुनिश्चित की जा सके. 

ये चार डॉट्स (लाल, पीला, नीला, और काला) पन्ने के नीचे छापे जाते हैं जो पेज के सही स्थान पर छपाई की जाती है. इन डॉट्स की व्यापक सहायता से सही रंगों की प्रिंटिंग और सही रंग मिलाने में मदद होती है, जो पन्ने की अच्छी गुणवत्ता और पठनीयता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण होती है. ये रंगीन डॉट्स छपाई की सही स्थिति और दिशा की निर्दिष्ट करने में मदद करते हैं, जो सही प्रिंटिंग प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन डॉट्स का प्रयोग छपाई के दौरान रंगों की स्थिरता और मिलान की जांच करने में किया जाता है, जिससे उत्तम प्रिंट क्वालिटी प्राप्त होती है और पाठकों को स्पष्टता से पढ़ने का अवसर मिलता है. 

जानें छपाई में चार रंगीन डॉट्स का उपयोग 

पन्ने को आकार में कटने के लिए Crop marks उपयोगी होते हैं, ताकि छपाई की प्रक्रिया को सही तरीके से मैनेज किया जा सके. इनके साथ-साथ, इन चिह्नों का उपयोग Trim Marks के रूप में भी होता है जो बताते हैं कि छपाई के पन्नों को कैसे काटना है ताकि अंतिम छपाई की वस्तु सही आकार में हो. 

जानें क्या है “CMYK”

अखबार के पन्नों के नीचे बने चार डॉट्स को “CMYK” के नाम से जाना जाता है. इसका पूरा नाम होता है “Cyan, Magenta, Yellow, Key”.यह चार रंगों को सूचित करते है जो प्रिंटिंग प्रक्रिया में उपयोग होते हैं. Cyan नीले रंग को, Magenta गुलाबी रंग को, Yellow पीले रंग को और Key (जिसे अक्सर Black के रूप में उपयोग किया जाता है) काले रंग को सूचित करता है. CMYK प्रिंटिंग प्रक्रिया में ये चार रंगों का मिश्रण बनाकर विभिन्न रंगों की छपाई करने में मदद करता है, जिससे उच्च गुणवत्ता और विविधता प्राप्त होती है. 

यह भी पढ़ें- दिन में भी क्यों जलती रहती है बाइक की हेडलाइड, इसके पीछे है ये खास वजह

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author