अगर दिल्ली में आपको आसमान में हेलीकॉप्टर दिख जाए तो जानिए क्या है इसका मतलब?

1 min read

[ad_1]

G20 Summit: दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार की कई एजेंसियां काम पर लगी हुई है. सुरक्षा में कोई कमी ना हो इसके लिए दिल्ली पुलिस आसमान में गश्त करते हुए दिख सकती है. अभी रिहर्सल चल रहा है, जो 10 सितंबर तक ऐसे ही चलेगा. क्योंकि रिहर्सल के बाद जब समिट होगा तब पुलिस गश्त करती हुई दिखाई देगी. ऐसे में कभी भी आसमान में हेलीकॉप्टर गड़गड़ाते हुए दिखाई दे सकते हैं. इस गश्ती के पीछे एक योजना भी बनाई गई है, जिसके दम पर रूट्स क्लीयरेंस देखी जाएगी. इसके लिए कुछ चुनौतियां भी है. उससे निपटने के लिए कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. ऐसे में आइए समझते हैं कि हेलीकॉप्टर से गश्त करने का क्या मतलब हो सकता है?

इस क्षेत्र में फोकस अधिक

प्रगति मैदान और उसके आस-पास के इलाके में हेलीकॉप्टर गश्त करते हुए दिखाई दे सकते हैं, क्योंकि दिल्ली के भारत मंडपम अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सम्मेलन केंद्र (IECC) में ही G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. यह सेंटर प्रगति मैदान में ही है. ऐसे में वहां सुरक्षा और किसी हादसे से निपटने के विकल्प पर अधिक फोकस देखने को मिल रहा है. प्रगति मैदान में हेलीकॉप्टर के अलावा एयर एंबुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी. किसी भी आपात स्थिति से बचने के लिए इसकी मदद ली जा सकती है. एनबीटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली और गुरूग्राम के होटलों की छतों पर हेलीकॉप्टर को एक्शन मोड में रखा गया है. ताकि जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल में लाया जा सके.

परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

दिल्ली NCR में विदेशी मेहमानों के ठहरने के लिए भारत सरकार के तरफ से 32 होटल को अनुमति मिली है. तमाम सिक्योरिटी ऑडिट करने के बाद इन होटलों को परमिशन दी गई है. जिन होटल में किसी देश के मुखिया ठहर रहे हैं. वहां के सुरक्षा की जिम्मेदारी एक-एक डीसीपी को दी गई है. यानि एक होटल की सुरक्षा एक डीसीपी के हाथ में है. जहां डिलिगेट्स रुकेंगे, उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी एसीपी रैंक के अधिकारी करेंगे. आसान भाषा में कहें तो सिक्योरिटी इतनी अधिक टाइट है कि एक परिंदा भी पर नहीं मार सकता है. सुरक्षा के साथ भारतीय परंपरा के अनुसार उनके स्वागत की भी तैयारी भी हो रही है. भारत अपने संस्कृति की झलक उन सभी विदेशी मेहमानों को दिखाने की कोशिश में है.

ये भी पढ़ें: G-20 Summit के लिए एयर डिफेंस मिसाइल और राफेल को किया गया तैनात, जानिए इनका काम क्या होगा?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author