अडानी ग्रुप पर एक नई रिपोर्ट, लगाए गए गंभीर आरोप! धड़ाम हुए सभी शेयर 

1 min read

[ad_1]

OCCRP Report on Adani Group: अडानी ग्रुप पर एक बार फिर संकट छाया है. एक नई रिपोर्ट में कंपनी पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं और दावा किया गया है कि अडानी फैमिली के भागीदारों ने शेयरों में निवेश करने के लिए ‘अपारदर्शी’ फंड का इस्तेमाल किया है. इस खबर के आते ही अडानी ग्रुप के सभी स्टॉक में गिरावट आई है. 

संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी ग्रुप के कुछ सार्वजनिक तौर पर कारोबार करने वाले कंपनियों के शेयरों में “अपारदर्शी” मॉरीशस फंड के माध्यम से लाखों डॉलर का निवेश किया गया है, जिसने अडानी फैमिली के कथित व्यापारिक भागीदारों की हिस्सेदारी को “अस्पष्ट” किया है.

जांच में आए दो मामले

गैर-लाभकारी मीडिया संगठन ओसीसीआरपी ने कई टैक्स हेवन्स और आंतरिक अडानी ग्रुप के ईमेल से फाइलों की समीक्षा के आधार पर कहा कि जांच में कम से कम दो मामले सामने आए हैं. इन मामलों में अडानी ग्रुप के निवेशकों ने ऑफशोर स्ट्रक्चर्स के माध्यम से अडानी स्टॉक्स खरीदा और बेचा है. 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से कनेक्शन! 

यह नई रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब जनवरी में अमेरिका बेस्ड शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह पर अनुचित व्यापारिक लेनदेन का आरोप लगाया था, जिसमें मॉरीशस जैसे टैक्स हेवन में संस्थाओं का उपयोग शामिल था. उस रिपोर्ट में कहा गया था कि कुछ गुप्त तरीके के फंड अडानी की लिस्टेड कंपनियों में हिस्सेदारी रखते हैं. हालांकि कंपनी ने इन दावों को भ्रामक और बिना सबूत वाला बताया था. कंपनी का दावा था कि उसने कानूनों का अनुपालन किया है. 

अडानी ग्रुप ने क्या कहा 

ईटी के मुताबिक, ओसीसीआरपी को दिए एक बयान में अडानी समूह ने कहा कि पत्रकारों द्वारा जांच की गई मॉरीशस फंड का नाम पहले ही हिंडनबर्ग रिपोर्ट में रखा गया था. कंपनी ने कहा कि ये आरोप सिर्फ निराधार ही नहीं, बल्कि हिंडनबर्ग के आरोपों से दोहराए गए हैं. कंपनी ने कहा कि सभी नियमों का अनुपालन किया गया है. 

अडानी स्टॉक में बड़ी गिरावट

अडनी एंटरप्राइजेज एनएसई पर 2.06 फीसदी गिरकर 2,461.45 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था. अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर 2.65 फीसदी गिरकर 944.90 रुपये प्रति शेयर पर थे. अडानी पोर्ट 1.52 फीसदी गिरावट के साथ 806.55 रुपये, अडानी पावर 2.77 फीसदी गिरकर 319.30 रुपये, अडानी टोटल गैस 2.08 फीसदी गिरकर 638.90 रुपये, अडानी ट्रांसमिशन 2.84 फीसदी गिरकर 817.85 रुपये, अडानी विल्मर 1.29 फीसदी गिरकर 364.20 रुपये, अंबुजा सीमेंट 1.28 फीसदी गिरकर 438.35 रुपये, एनडीटीवी 0.91 फीसदी गिरकर 217.10 रुपये और एसीसी 1.35 फीसदी गिरकर 1,973.50 रुपये पर कारोबार कर रहा था. 

ये भी पढ़ें 

Stock Market Opening:  शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 65170 के पार ओपन, निफ्टी 19375 पर खुला

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author