अमेठी में 2024 में फिर होगा राहुल गांधी बनाम स्मृति ईरानी? जानिए पिछले चुनाव का पूरा समीकरण

1 min read

[ad_1]

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. कांग्रेस की ओर से भी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के चुनाव लड़ने को लेकर बड़ा दावा किया गया है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष अजय राय ने शुक्रवार (18 अगस्त) को कहा कि राहुल गांधी अगले आम चुनाव में अमेठी (Amethi Lok Sabha Seat) से चुनाव लड़ेंगे.

अजय राय ने साथ ही ये भी कहा कि प्रियंका गांधी की इच्छा जहां से चुनाव लड़ने की होगी वे वहीं से लड़ेंगी. प्रियंका गांधी चाहें तो वाराणसी से चुनाव लड़ सकती हैं. उनके इस दावे के बाद अमेठी लोकसभा सीट फिर से सुर्खियों में आ गई है. इस सीट पर पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने बड़ा उलटफेर करते हुए राहुल गांधी को शिकस्त दी थी. 

दो जगह से चुनाव लड़े थे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने 2019 के चुनाव में अमेठी और वायनाड, दोनों जगहों से चुनाव लड़ा था. अमेठी उनकी पारंपरिक सीट थी तो वायनाड के जरिए उन्होंने दक्षिण में एंट्री ली. अमेठी में राहुल गांधी को हराने के बाद स्मृति ईरानी एक दिग्गज नेता के रूप में उभरीं और मोदी कैबिनेट में मंत्री भी बनीं. राहुल गांधी वायनाड से लोकसभा के लिए चुने गए थे. 

अमेठी लोकसभा चुनाव-2019 के नतीजे

अमेठी में हुए पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. स्मृति ईरानी को 4 लाख 68 हजार से ज्यादा वोट मिले थे. जबकि राहुल गांधी के हिस्से में 4 लाख 13 हजार से ज्यादा वोट गए थे. स्मृति ईरानी को कुल वोट का 49.71 प्रतिशत और राहुल गांधी को 43.86 प्रतिशत वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर एक निर्दलीय प्रत्याशी रहे थे. 

क्या है अमेठी का जातिगत समीकरण?

अमेठी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र 1967 में बनाया गया था. अमेठी नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ रहा है. संजय गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी इस सीट से सांसद चुने गए थे. 2013 में अमेठी की जनसंख्या 15,00,000 थी. जातिगत समीकरण के अनुसार यहां 66.5 प्रतिशत हिंदू हैं और मुस्लिम 33.04 प्रतिशत हैं. वहीं वायनाड में 2011 की जनगणना के अनुसार मुस्लिम 28.65 प्रतिशत हैं.

स्मृति ईरानी जुटीं तैयारी में

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के लोगों तक पहुंचने के प्रयास तेज कर दिए हैं. वे उत्तर प्रदेश के इस जिले का लगातार दौरा कर रही हैं. सियासी गलियारों में चर्चा है कि स्मृति ईरानी के इस सीट से आगामी आम चुनाव लड़ने की संभावना है. उन्होंने जून में अमेठी विकास यात्रा के हिस्से के रूप में अपने निर्वाचन क्षेत्र के दूरदराज के क्षेत्रों का दौरा किया था. इसके बाद जुलाई के पहले हफ्ते में भी वे दो बार अमेठी गई थीं. 

राहुल गांधी पर बीजेपी का कटाक्ष

राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कटाक्ष भी किया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “लगता है यूपी कांग्रेस के नए अध्यक्ष जोश में कुछ ज्यादा ही बोल गए. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का तो बता दिया, लगे हाथ सोनिया गांधी कहां से लड़ेंगी, उसकी भी घोषणा कर देते. वैसे अजय राय की घोषणा सुनकर, राहुल गांधी, जो इस वक्त लेह में छुट्टी मना रहे हैं, सदमे में तो नहीं आ गये?”

ये भी पढ़ें- 

सीएम केजरीवाल ने सेट किया 2024 के चुनाव का अपना एजेंडा, दिल्ली सर्विस कानून पर विधानसभा में क्या कुछ बोले?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author