अमेरिका में भारत की कितनी ताकत, बाइडेन के दौरे से पहले जानें ये दिलचस्प आंकड़े

1 min read

[ad_1]

Joe Biden India Visit: दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत पहुंच रहे हैं, जहां वो दुनिया के तमाम बड़े नेताओं के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. बाइडेन के इस दौरे के लिए पूरी तरह से तैयारियां कर ली गई हैं, जिसके बाद अब उनके आने का इंतजार है. इसी बीच भारत और अमेरिका के रिश्तों को लेकर भी खूब चर्चा है. दोनों देशों के बीच ट्रेड और आपसी संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं और एक दूसरे के लिए दोनों ही काफी जरूरी हैं. ऐसे में ये समझना जरूरी है कि भारत की अमेरिका में कितनी ताकत है.

तमाम बड़ी जगहों पर भारतीय
भारत में अमेरिका की ताकत की बात करें तो यहां की तमाम बड़ी कंपनियों, अस्पतालों और बाकी जगहों पर भारतीय कई बड़े पदों पर बैठे हैं. अमेरिका के चुनाव में भी भारतीय समुदाय (करीब 40 लाख से ज्यादा) एक अहम भूमिका निभाता है. यही वजह है कि किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भारत की अहमियत बढ़ जाती है. 

आंकड़े देते हैं गवाही
अब आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो अमेरिका की बड़ी आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में 30 फीसदी से ज्यादा भारतीय काम करते हैं. इसके सीईओ सत्य नडेला भी भारतीय मूल के हैं. इसके अलावा नासा में करीब 35%, आईबीएम में करीब 28% और जेरॉक्स में करीब 12% भारतीयों का योगदान है. अमेरिका में भारतीय मूल के डॉक्टरों का भी खूब बोलबाला है. यहां करीब 38 फीसदी डॉक्टर भारतीय मूल से हैं. 

एक बड़ा डिफेंस पार्टनर 
इन सबके अलावा भारत दुनिया के उन देशों में शामिल हो गया है, जहां ट्रेड करना काफी आसान और फायदेमंद है. इसीलिए अमेरिका समेत दुनिया के बाकी देश भारत की तरफ देख रहे हैं. डिफेंस डील के मामले में भी अमेरिका के लिए भारत काफी मायने रखता है. डिफेंस के मामले में रूस के बाद अमेरिका ही भारत का दूसरा सबसे बड़ा पार्टनर है. भारत का अमेरिका के साथ रक्षा व्यापार 1.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा है. यही वजह है कि अमेरिका भारत के साथ हाथ मिलाकर आगे बढ़ना चाहता है. 

ये भी पढ़ें – Joe Biden Convoy: सबसे बड़ा होगा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का काफिला, जानें कितनी गाड़ियां होंगी शामिल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author