अमेरिकी राष्ट्रपति के होटल से 10 मिनट की दूरी पर होता है हॉस्पिटल, जानिए क्या है प्रोटोकॉल?

1 min read

[ad_1]

G20 Summit 2023: अमेरिकी प्रेसीडेंट जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत के दौरे पर आ रहे हैं. उनकी सुरक्षा के लिए सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स से लेकर एसपीजी के कमांडो तैनात रहेंगे. उन्हें किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसका विशेष ख्याल रखा जाएगा. वह जहां ठहरेंगे वहां से 10 मिनट की दूरी पर एक हॉस्पिटल का इंतजाम किया गया है. ऐसा क्यों होता है कि जहां अमेरिकी राष्ट्रपति ठहरते हैं वहां से पास में एक अस्पताल का होना जरूरी है? आइए इसके पीछे का कारण समझते हैं. 

10 मिनट की दूरी पर हॉस्पिटल का क्या है प्रोटोकॉल

प्रेसीडेंट के ठहरने से 10 मिनट की दूरी पर हॉस्पिटल आपात स्थिति के लिए होता है. जहां वह रूकते हैं वहां से पास के अस्पताल में एजेंट्स भी होते हैं, ताकि किसी आपात स्थिति में डॉक्टर से बातचीत कर ट्रीटमेंट किया जा सके. उनके ब्लड ग्रुप का खून भी साथ में रखा जाता है. बता दें जो बाइडेन आईटीसी मौर्या होटेल में ठहर रहे हैं. उस होटेल के 400 कमरे बुक कर लिए गए हैं. ताकि उनक सुरक्षा में कोई चूक ना हो सके. राष्ट्रपति 14वें मंजिल पर रहेंगे.

तीन लेयर में होती है प्रेसीडेंट की सिक्योरिटी

राष्ट्रपति जो बाइडेन के तीन सिक्योरिटी लेयर्स हैं. सबसे पहला लेयर जो उनके पास होता है, वह राष्ट्रपति के प्रोटेक्टिव डिविज़न एजेंट होते हैं, फिर बीच में सीक्रेट सर्विस एजेंट्स और उसके बाद पुलिस फोर्स होती है. भारत में उनकी सुरक्षा के लिए SPG के कमांडो भी तैनात किए गए हैं. साथ में दिल्ली पुलिस भी सुरक्षा व्यवस्था मेंटेन करती हुई नजर आएगी. उनके काफिले में आने वाले रास्तों को आम पब्लिक के लिए बैन कर दिया गया है. बता दें, जब भी राष्ट्रपति किसी विदेशी दौरे पर होते हैं. उनकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट उनके दौरे से तीन महीने पहले से वहां जाकर सुरक्षा की जांच करने लगते हैं. दिल्ली में 9-10 को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें शामिल होने कई देश के मेहमान भारत आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: US President: अमेरिका ने देखी है अपने चार राष्ट्रपतियों की हत्या, 1901 में सीक्रेट सर्विस को मिली सुरक्षा की जिम्मेदारी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author