अहमदाबाद का मैदान… एक लाख दर्शक और 11000 सिक्योरिटी गार्ड; भारत-पाक मुकाबले की A टू Z बातें

1 min read

[ad_1]

IND vs PAK, World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में आज (14 अक्टूबर) क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाना है. भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला यह मुकाबला दोपहर 2 बजे शुरू होना है. इस महा मुकाबले के लिए पूरा अहमदाबाद शहर छावनी में तब्दील हो चुका है. दरअसल, इसी शहर के मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों टीमें टकराने वाली है. इस स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा दर्शक यह टक्कर देखने के लिए मौजूद होंगे. ऐसे में अहमदाबाद शहर में क्रिकेट प्रेमियों का हुजूम हर चौराहे पर नजर आ रहा है. सुरक्षा के लिहाज से सिक्योरिटी भी चाक-चौबंद नजर आ रही है. बहरहाल, हम यहां इस महा मुकाबले से जुड़ी इन्हीं सभी बातों की पूरी A टू Z डिटेल्स दे रहे हैं…

  • वर्ल्ड कप में यह आठवीं बार होगा, जब भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होगी. इससे पहले हुए सभी सात मुकाबलों में टीम इंडिया को जीत मिली है.
  • वर्ल्ड कप हेड टू हेड में जहां टीम इंडिया आगे है तो ओवरऑल टक्करों में पाकिस्तान टीम को लीड है. भारत और पाक के बीच 134 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें भारत के हिस्से 56 मैच आए हैं, जबकि पाकिस्तान को 73 मुकाबलों में जीत मिली है.
  • इस बार वर्ल्ड कप में दोनों ही टीमें बराबरी की टक्कर वाली हैं. दरअसल, आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में भारत पहले और पाकिस्तान दूसरे पायदान पर काबिज है. दोनों टीमें इस वर्ल्ड कप के अपने शुरुआती दोनों मुकाबले जीत भी चुकी हैं.
  • आज का मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां एक लाख से ज्यादा दर्शक मैच देख सकते हैं. अहमदाबाद में बीते दिन से ही दर्शकों का हुजूम सड़कों पर नजर आने लगा है.
  • इस मैच के लिए गुजरात पुलिस के साथ ही बम डिस्पोजल और एंटी ड्रोन यूनिट, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) और रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की भी तैनाती की गई है. NDRF और SDRF की टीमें भी ड्यूटी पर लगाई गई हैं. इन सभी सुरक्षा एजेंसियों के करीब 11 हजार से ज्यादा स्टाफ अहमदाबाद में ड्यूटी दे रहे हैं.
  • क्रिकेट का यह महा मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल्स पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा. डिजनी+हॉटस्टार पर इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध रहेगी.
  • आज का मैच काली मिट्टी की बनी पिच पर खेला जाएगा, जो धीमी और टर्निंग विकेट हो सकती है. यानी स्पिनर्स को यहां अच्छी मदद मिल सकती है.
  • मैदान में पिछले कुछ दिनों से रात में औस देखी जा रही है. अगर आज भी ऐसा होता है तो बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम थोड़ी मुसीबत में पड़ सकती है.
  • आज अहमदाबाद में मौसम साफ रहेगा. यानी मैच में बारिश की कोई संभावना नहीं है.
  • आज के मैच में दोनों ही टीमों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इनकी स्क्वाड का कोई भी खिलाड़ी चोटिल नहीं है. यानी दोनों टीमें अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 के साथ मैदान में उतरती हुई नजर आएंगी.

यह भी पढ़ें…

IND vs PAK Top Batters: भारत-पाक वनडे इतिहास के 5 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, टॉप पर हैं मास्टर-ब्लास्टर

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author