आज ही अपना रेज्यूमे चेक करें, अगर ये बात लिखी है तो तुरंत हटा दें! वर्ना रिजेक्ट ही होते रहेंगे

1 min read

[ad_1]

Mistakes To Avoid While Making Resume: कोई भी नौकरी पाने का पहला स्टेप होता है अच्छा रेज्यूमे. अगर इंप्लॉयर इसी से इम्प्रेस नहीं होता तो बात आगे बढ़ती ही नहीं है. इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है कि आपका रेज्यूमे न केवल इम्प्रेसिव हो बल्कि मिस्टेक फ्री भी हो. जब हम गलतियों की बात करते हैं तो गलतियां केवल स्पेलिंग की या ग्रामर की नहीं बल्कि कुछ ऐसे प्वॉइंट जो रेज्यूमे लिखते समय पूरी तरह एवॉएड करने चाहिए. आज ऐसे ही जरूरी बिंदुओं के बारे में जानते हैं.

पर्सनल इंफॉर्मेशन 

रेज्यूमे में पर्सनल इंफॉर्मेशन दी जाती है लेकिन एक सीमा तक ही. इसे बहुत बुरी तरह अपनी व्यक्तिगत जानकारी और उपलब्धियों से न भर दें. अगर आपने बहुत कुछ एचीव भी किया है तो जो सबसे महत्वपूर्ण हो केवल वही कम शब्दों में लिखें. इसमें अपनी हॉबीज, अपनी हर मेजर क्लास की डिटेल्ड इंफॉर्मेशन वगैरह बहुत न डालें. रेज्यूमे में फोटोग्राफ लगाने की गलती कतई न करें. इससे बहुत बुरा इम्प्रेशन पड़ता है. फालतू में लंबी-लंबी बातें न लिखें.

बहुत ज्यादा जानकारी न भरें

इतनी सारी जानकारी रेज्यूमे में न दें कि पढ़ने वाला उसे देखकर ही ऊब जाए. जो भी लिखें वो क्रिस्प, टू द प्वॉइंट और आपकी पर्सनेलिटी या अचीवमेंट्स के बेस्ट ट्रेट्स को जाहिर करने वाला होना चाहिए. बहुत इंफॉर्मेशन आपके रेज्यूमे को कमजोर बनाती है. अपनी भाषा पर भी ध्यान दें, ये बहुत क्लिष्ट या सजावटी नहीं होनी चाहिए. जो नहीं है उसे जबरदस्ती न लिखें.

पुराने इंप्लॉयर के बारे में निगेटिव न कहें

कई बार लोग रेज्यूमे के साथ कवर लेटर भी लगाते हैं. इसमें वे पुरानी नौकरी छोड़ने का भी जिक्र या कारण बताने की जुगत करने लगते हैं. इससे बचें और अपनी पुरानी कंपनी, इंप्लॉयर या माहौल के बारे में रेज्यूमे से लेकर इंटरव्यू तक में निगेटिव न बोलें और न ही लिखें. इससे आपका इम्प्रेशन शुरू में ही बिगड़ जाएगा.

प्रेजेंटेशन हो सोबर

रेज्यूमे को बहुत सजावटी भाषा के साथ न लिखने के अलावा उसे दिखने में भी बहुत सजावटी न बनाएं. कई तरह के फॉन्ट यूज़ करना, बहुत से कलर डालना, फॉन्ट बड़े, छोटे या इटेलिक करना, टेबल बनाना जैसी चीजें एवॉएड करें. ये सिंपल, सोबर, कम शब्दों में और साफ भाषा में लिखा एक पीस ऑफ इंफॉर्मेशन होना चाहिए जो आपके बारे में सटीक जानकारी दे. इसमें किसी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए और स्पेलिंग से लेकर ग्रामर तक सब सही होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: इजरायल में ऐसे होती है पढ़ाई, मिलिट्री ट्रेनिंग भी दी जाती है 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author