आपका स्मार्टफोन किसी ने हैक तो नहीं कर लिया! ये संकेत बता देता है हां या नहीं

1 min read

[ad_1]

Smartphone hacked signs: स्मार्टफोन आजकल पहले के मुकाबले ज्यादा स्मार्ट हो गए हैं. यह आपको इस बात का भी संकेत देते हैं कि कहीं आपका स्मार्टफोन हैक (phone hacking) तो नहीं हो रहा. कोई आपके फोन से छेड़छाड़ करने की कोशिश तो नहीं कर रहा. क्या, आपने अपने स्मार्टफोन (smartphone hack) में इस संकेत को लेकर जानकारी जुटाई है? क्या आपका स्मार्टफोन आपको यह संकेत देता है. अगर अब तक नहीं समझ सकें हैं तो इसे आप आसानी से समझ सकते हैं. 

लाइट जलने का मतलब समझिए

एंड्रॉयड हो या आईओएस हैंडसेट, इधर किसी ने कैमरा और माइक्रोफोन को एक्सेस किया नहीं कि इधर स्क्रीन के टॉप में ग्रीन लाइट (smartphone hacked signs) जल जाती है. ऐसे समझें कि जैसे मान लिया आपने व्हाट्सऐप पर वॉयस मैसेज रिकॉर्ड किया या इंस्टाग्राम ऐप से फोटो खींचा तो बत्ती जलेगी, यह बिल्कुल सामान्य बात है, क्योंकि थोड़ी देर बाद जल रही लाइट ऑफ हो जाती है.

तब आप हो जाइए अलर्ट

अगर कोई आपके smartphone कैमरे को लगातार एक्सेस कर रहा है. या कह सकते हैं कि आपकी स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहा या आपकी एक्टिविटीज को ट्रैक कर रहा है तो बत्ती जलती रहेगी. अगर आपको ऐसा कुछ दिखता है तो तुरंत कैमरा और माइक्रोफोन बंद कर दीजिए. लल्लनटॉप की खबर के मुताबिक, दरअसल, कई ऐसे ऐप हैं जिनकी सिक्योरिटी मजबूत नहीं होती है या वह अपडेटेड नहीं होते हैं, ऐसे ऐप हैकर्स (Phone hack) के लिए काम आसान हो जाते हैं. इसलिए अगली बार बत्ती अगर देर तक जलती रहे या बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाए तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें

AI Everywhere: जियो हर किसी को हर जगह AI उपलब्ध कराएगी, मुकेश अंबानी ने कहा- वादा हम करेंगे पूरा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author