इंग्लिश के इस सबसे बड़े शब्द का बड़े-बड़े विद्वान भी नहीं कर पाते हैं उच्चारण, जाने क्या खास है

1 min read

[ad_1]

Longest English Word: आज के समय में कम्युनिकेशन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए अंग्रेजी भाषा एक महत्वपूर्ण टूल के रूप में उभर कर सामने आया है. दुनिया भर के देश जब किसी वैश्विक प्लेटफॉर्म पर एक-दूसरे से मिलते हैं तो इंग्लिश में बातचीत करते हैं. बता दें कि यह भाषा दुनिया भर में व्यापक रूप से बोली जाती है और इसे अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति, व्यापार और संचार के लिए प्राथमिक भाषा के रूप में स्वीकार किया जाता है. इस भाषा के विद्वान भी कई बार कुछ शब्दों को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि उसका उच्चारण क्या होता है? उसे क्लिस्ट इंग्लिश भी कहा जाता है. आइए आज इसे समझने की कोशिश करते हैं.

बड़े-बड़े विद्वान भी नहीं कर पाते हैं इसका उच्चारण

आज हम आपको अंग्रेजी भाषा के ऐसे शब्द के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिसमें 45 लेटर होते हैं, जिसे सबसे कठिन शब्दों में से एक माना जाता है. वह वर्ड Pneumonoultramicroscopicsilicovolcanoconiosis है. इसे गूगल न्यूमोनौल्ट्रामाइक्रोस्कोपिकसिलिकोवोल्कैनोकोनिओसिस पढ़ता है. यह नाउन है, जिसका मतलब फेफड़ों की बीमारी जो धूल से सांस लेने पर होती है. क्या आप इस शब्द को पढ़ पा रहे हैं. एक बार कोशिश कीजिए. इसे इंग्लिश डिक्शनरी का सबसे अधिक लेटर वाला शब्द भी कहा जाता है. आपकी सुविधा के लिए हम इसे अलग-अलग कर देते हैं, ताकि पढ़ने में आसानी हो- न्यूमनो अल्ट्रा माइक्रॉ स्कोपिक सिलिको वॉलकेनो कोनीयोसिस. 

इस शब्द को आज तक डिक्शनरी में नहीं किया गया ऐड

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे दुनिया का सबसे बड़ा शब्द क्या जाता है. इसका मतलब इंसानों में पाया जाने वाला एक खास तरह का प्रोटीन है. इस शब्द की शुरुआत  ‘Methionylalanylthreonylserylarginylglycyl’ से होती है जो एक लाख नब्बे हजार लेटर्स तक जाती है. ये शब्द इतना बड़ा है कि इस अकेले शब्द के लिए पूरी डिक्शनरी के पन्ने लग जाएं, इसीलिए आज तक इस शब्द को डिक्शनरी में नहीं जोड़ा गया. वहीं इस शब्द को शॉर्ट में जानने की बात करें तो इसे शॉर्ट में टिटिन कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: एक साथ भारत सरकार ने कैसे भेज दिया पूरे देश को इमरजेंसी अलर्ट? इसके पीछे काम करती है ये टेक्नोलॉजी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author