इजरायल-हमास युद्ध के बाद हाई अलर्ट पर दिल्ली, महाराष्ट्र और गोवा, चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस

1 min read

[ad_1]

Delhi High Alert: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों को शुक्रवार (13 अक्टूबर) को हाई अलर्ट पर रखा गया. पुलिस को सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से संभावित असामाजिक गतिविधियों की जानकारी मिली थी, जिसके बाद दिल्ली समेत अलग-अलग राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई. इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है. सुरक्षा एजेंसियों को डर है कि आतंकी संगठन इस मुद्दे पर लोगों को भड़काने का काम कर सकते हैं. 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, जुमे की नमाज को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सड़कों पर पुलिस की तैनाती की गई, ताकि किसी भी असामाजिक गतिविधि पर नजर रखी जा सके. इजरायली दूतावास और यहूदी धार्मिक प्रतिष्ठानों समेत सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. सूत्रों ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों ने देश में रहने वाले इजरायलियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी सतर्क किया है. 

इजरायली राजनयिक, स्टाफ और पर्यटकों की सुरक्षा का मिला निर्देश

महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और गोवा जैसे राज्यों के प्रशासन को कहा गया है कि वे इजरायली राजनयिक, स्टाफ और पर्यटकों की सुरक्षा का ख्याल रखें. ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही इजरायली लोगों को लेकर पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. ऐसा ही कुछ अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी में भी देखने को मिल रहा है. इन देशों में फलस्तीन समर्थक रैलियां निकाली गई हैं, जिसके बाद यहूदी प्रतिष्ठानों और इजरायली नागरिकों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

एक हफ्ते से चल रहा है इजरायल-हमास युद्ध

गाजा पट्टी पर शासन चलाने वाले फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर 5000 मिसाइलें दागी थीं. इसके बाद उसके लड़ाकों ने गाजा पट्टी की सीमाओं को तोड़ते हुए इजरायल में एंट्री की और लोगों को मौत के घाट उतार दिया. 100 से ज्यादा लोगों को अगवा भी किया गया और उन्हें गाजा पट्टी में ले जाया गया. वहीं, इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए. हमास और इजरायल के बीच पिछले एक हफ्ते से युद्ध चल रहा है. 

इस युद्ध में अब तक इजरायल के 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जबकि गाजा में 1500 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं. इसके अलावा इजरायल ने 1500 से ज्यादा हमास के लड़ाकों को भी ढेर करके रख दिया है. गाजा पर लगातार हो रही बमबारी की वजह से वहां हालात भयावह हो चुके हैं. इजरायल ने गाजा वासियों से कहा है कि वे दक्षिणी हिस्से की तरफ चले जाएं. माना जा रहा है कि इजरायल अब उत्तरी गाजा पर बमबारी करने वाला है. 

यह भी पढ़ें: हमास की रीढ़ कहे जाने वाले वो चेहरे, जिनके इशारे पर इजरायल से छिड़ गई जंग

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author