इन खिलाड़ियों की कप्तानी में 7 एशिया कप जीत चुकी भारत, जानें कौन रहे सबसे सफल कैप्टन

1 min read

[ad_1]

Indian Captains To Won Asia Cup: एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से होगी. इस बार का टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. इससे पहले 2022 में टी20 फॉर्मेट में खेले गए एशिया कप में श्रीलंका ने खिताब जीता था. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018 में एशिया कप अपने नाम किया था. वहीं भारत 1984 में खेले गए पहला एशिया कप का खिताब जीतने में कामयाब रही थी. 

भारत टीम ने सबसे पहला एशिया कप दिग्गज सुनील गावस्कर की कप्तानी में जीता था. भारत ने फाइनल में श्रीलंका को शिकस्त देकर पहला खिताब अपने नाम किया था. वहीं टीम का आखिरी खिताब 2018 में रोहित शर्मा की कप्तानी में आया था, जब भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया था. वहीं आइए जानते हैं अब तक भारत किन खिलाड़ियों की कप्तानी में एशिया कप जीत चुका है. 

भारत को एशिया कप जिताने वाले कप्तान

  • सुनील गावस्कर- 1984 में
  • दिलीप वेंगसरकर- 1988 में
  • मोहम्मद अजहरूद्दीन- 1991 में
  • मोहम्मद अजहरूद्दीन- 1995 में
  • महेंद्र सिंह धोनी- 2010 में
  • महेंद्र सिंह धोनी- 2010 में
  • रोहित शर्मा- 2018 में. 

बता दें कि अब तक मोहम्मद अजहरूद्दीन और एमएस धोनी ही सिर्फ ऐसे दो कप्तान गुज़रे हैं, जिन्होंने भारत को दो बार एशिया कप का खिताब जितवाया है. अब इस साल रोहित शर्मा के पास भी बतौर कप्तान दूसरा एशिया कप का खिताब जीतने का मौका होगा. अब देखना दिलचस्प होगा कि वो अपनी कप्तानी में भारत को दूसरा एशिया कप जितवा पाते या नहीं. 

पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा 2023 का एशिया कप

गौरतलब है कि 30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप में कुल 13 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान में और फाइनल समेत बाकी 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. भारतीय टीम अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी. टूर्नामेंट का पहला मुकाबाला 30 अगस्त को नेपाल और पाकिस्तान के बीच मुल्तान में खेला जाएगा. टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान समेत कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी. 

 

ये भी पढ़ें…

IND vs IRE: जसप्रीत बुमराह को शानदार गेंदबाजी का मिला इनाम, पढ़ें कितनी मिली प्राइज मनी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author