इन शहरों में घर खरीदना हुआ सस्ता, दिल्ली और मुंबई में अब और महंगी हुई प्रॉपर्टी

1 min read

[ad_1]

Housing Prices Hike: कोविड महामारी के बाद देश में प्रॉपर्टी की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है. दिल्ली समेत देश के कई शहरों में घर खरीदना ज्यादा महंगा हो चुका है. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) द्वारा जून की तिमाही के आंकड़ों के अनुसार भारत में प्रॉपर्टी के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला (Housing Prices Increased) जारी है. ऑल इंडिया होम प्राइस इंडेक्स (HPI) में इस तिमाही में 5.1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है, जो बढ़कर 311.9 तक पहुंच गया है. पिछले वित्त वर्ष जून की तिमाही में यह 296.6 पर था. 

दिल्ली के साथ इन शहरों में महंगी हुई प्रॉपर्टी

इकोनॉमिक टाइम्स रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली (Delhi Property Prices) में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी के दामों में इजाफा हुआ है. जून 2023 की तिमाही में राजधानी दिल्ली में HPI में 14.9 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं इस लिस्ट में आर्थिक राजधानी मुंबई का नाम दूसरे पायदान पर है. दिल्ली के बाद मुंबई (Mumbai Property Prices) में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी के दाम में इजाफा हुआ है.

यह साल दर साल के हिसाब से जून की तिमाही में प्रॉपर्टी के कीमत में 7.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. आईटी सिटी बेंगलुरु में 5 फीसदी तक प्रॉपर्टी पिछले एक साल के भीतर महंगी हुई है. वहीं इस लिस्ट में लखनऊ का चौथा स्थान पर है. यहां साल दर साल के हिसाब से प्रॉपर्टी के दाम में 4.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. कानपुर में 2.5 फीसदी और चेन्नई में पिछले तिमाही के मुकाबले 2 फीसदी कीमत में इजाफा हुआ है.

इन शहरों में कम हुए प्रॉपर्टी के दाम

जहां दिल्ली, मुंबई, चेन्नई जैसे शहरों में प्रॉपर्टी के दाम में बढ़ोतरी हुई है वहीं कोलकाता में प्रॉपर्टी के दाम में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है. यह पिछले एक साल में घरों की कीमत में 6.6 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं पिछले तिमाही में यहां 8.2 फीसदी तक प्रॉपर्टी के दाम में कमी आई थी. राजस्थान के जयपुर में प्रॉपर्टी के दाम में 2.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं अहमदाबाद में प्रॉपर्टी 2.1 फीसदी तक सस्ती हुई है. सालाना आधार पर देखा जाए तो 10 में से आठ शहरों में HPI में 2.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें-

India Bhutan Train: अब ट्रेन से जा सकेंगे भूटान, भारत से भूटान को जोड़ेगी 57.5 किलोमीटर की लंबी रेलवे लाइन

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author