इश्क नहीं गुलाब की खेती में अव्वल है यह राज्य, इंटरनेशनल मार्केट तक फैली है इसकी खुशबू

1 min read

[ad_1]

Highest Roses Produce State: शादी में गिफ्ट देना हो या किसी प्रेमिका को अपना प्रेम संदेश पहुंचाना हो. आमतौर पर लोग गुलाब ही पसंद करते हैं. गुलाब की खुशबू व्यक्ति के चेहरे पर रौनक ला देती है. अगर भारत में सबसे अधिक गुलाब पैदा करने वाले राज्य की बात करें तो टॉप पर कर्नाटक का नंबर आता है. एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (APEDA) के रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक ने 2018 में 76,910 टन के मुकाबले 2022 में फूलों का उत्पादन दोगुना से अधिक बढ़ाकर 1,71,880 टन कर दिया था. पिछले चार-पांच वर्षों में हल्के रंग के गुलाब लोकप्रिय हो गए हैं. सर्दियों में सफेद गुलाब पसंद किए जाते हैं, गुलाब उत्पादक और निर्यातक पी. जगनाथाराजू ने अंग्रेजी वेबसाइट डेक्कन हेराल्ड को बताया कि जनवरी से अप्रैल के बीच मांग पांच गुना बढ़ जाती है. 

तेजी से बढ़ रहा उत्पादन

हाल के वर्षों में घरेलू स्तर पर गुलदाउदी, गेरबेरा, ओरिएंटल लिली, ऑर्किड और कार्नेशन्स के लिए एक बड़ा बाजार देखा गया है. ये गुलाब के प्रकार हैं. अन्य शहरों से कर्नाटक के फूलों की मांग पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है. एक एक्सपोर्टर्स ने डीएच को बताया कि यहां तक कि टियर बी और टियर सी शहरों में भी उच्च मांग देखी जा रही है. बेंगलुरु के डच गुलाब विशेष रूप से लोकप्रिय हैं. इंटरनेशनल फ्लावर ऑक्शन बैंगलोर के मैनेजिंग डायरेक्ट और बागवानी, बेंगलुरु डिवीजन के ज्वॉइंट डायरेक्टर एम विश्वनाथ कहते हैं कि जलवायु और ऊंचाई अच्छी कली और तने के आकार के लिए आदर्श हैं. पिछले पांच वर्षों में कर्नाटक में फूलों का कुल उत्पादन लगभग 3.04 लाख टन से बढ़कर 4.84 लाख टन हो गया है. 

इंटरनेशनल मार्केट में है मांग

2022 में देश के फूलों की खेती के उत्पादन में राज्य की हिस्सेदारी 14 प्रतिशत थी. राज्य देश में फूलों का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक भी है. हालांकि, बढ़ती निर्यात लागत के कारण निर्यात में कर्नाटक की हिस्सेदारी 14.3 प्रतिशत (2018) से घटकर 8 प्रतिशत (2022) हो गई है. अधिक हवाई माल ढुलाई लागत के कारण व्यापारी अपने कुल उत्पादन का लगभग 40 प्रतिशत वैश्विक बाजार में बेच रहे हैं, और बाकी की आपूर्ति घरेलू स्तर पर कर रहे हैं. एक और बढ़ती चिंता हवाई माल ढुलाई पर 18 प्रतिशत जीएसटी का लागू होना है. 

ये भी पढ़ें: दुनिया का एक ऐसा Song, जिसे गाते ही व्यक्ति की हो जाती है मौत! जानिए इसके पीछे की क्या है कहानी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author