इस टीचर ने कर दिया कमाल, 53 साल से पढ़ा रहे हैं ये एक सब्जेक्ट, गिनीज बुक में भी दर्ज हुआ नाम

1 min read

[ad_1]

A Teacher Made World Record: इंसान को अगर अपने काम से प्यार हो तो वो सालों-साल उसे बिना रुके, बिना थके और बिना ऊबे कर सकता है. कम से कम अमेरिका के पॉल ड्यूरिएट्ज़ के देखकर तो ऐसा ही लगता है. पॉल ड्यूरिएट्ज़ पेशे से शिक्षक हैं और उन्होंने 53 साल तक सोशल स्टडीज विषय पढ़ाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उनके इस कारनामे  लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया है. वे 50 साल से भी ज्यादा से ये विषय न केवल पढ़ा रहे हैं बल्कि ऐसे पढ़ा रहे हैं कि उनके स्टूडेंटस् उन्हें बहुत पसंद करते हैं.

इसलिए मिला अवॉर्ड

पॉल ड्यूरिएट्ज़ जिनकी उम्र अब 76 साल है को अपना पेशा और इस विषय से इतना प्यार है कि उन्होंने कभी रिटायर होने का मन भी नहीं बनाया. वे आज भी शिक्षण का कार्य रहे हैं और इसे एंजॉय करते हुए करते हैं. पॉल से 1 सितंबर 1970 को सोशल स्टडीज सब्जेक्ट पढ़ाना शुरू किया था. उन्हें लॉन्गेस्ट करियर एज ए सोशल स्टडीज टीचर का अवॉर्ड दिया  गया है.

तोड़ना चाहते हैं अपना ही रिकॉर्ड

पॉल ड्यूरिएट्ज़ का अभी भी इस काम से मन नहीं भरा है और वे अपना ही रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबि पॉल 53 साल से ये विषय पढ़ा रहे हैं और आगे भी इसे जारी रखना चाहते हैं ताकि वे खुद का ही रिकॉर्ड ब्रेक कर पाएं.

पिता से मिली प्रेरणा

पॉल को हिस्ट्री विषय में रुचि अपने पिता की वजह से हुई और जो उन्हें युद्ध में अपनी भागीदारी के विषय में बताते थे. यहां तक कि पॉल को सोशल स्टडीज में जो विषय पढ़ाना सबसे ज्यादा पसंद है उसमें वर्ल्ड वॉर 1 और वर्ल्ड वॉर 2 शामिल है. उन्होंने शिक्षण कार्य करते हुए 53 साल पूरे कर लिए हैं और वे आगे भी इसे जारी रखना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे महंगा पेन, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author