इस रेलवे स्टेशन पर दो जिलों में खड़ी होती है ट्रेन, जानें इस अनोखे Station की खासियत

1 min read

[ad_1]

Kanchausi Railway Station: भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. इसके बारे में आप जानते होंगे, लेकिन दो जिलों में एक ट्रेन रूकती है. इसके बारे में आप कितना जानते हैं? ये भी हो सकता है कि आप इसके बारे में पहली बार सुन रहे हो. इस स्टेशन की सबसे बड़ी खासियत ही यही है कि एक जिले में यह रूक ही नहीं सकती है. क्योंकि स्टेशन दो जिलों में स्थित है. अगर आप इस स्टेशन पर उतर रहे हैं तो आपको वहां दो जिलों के बारें स्वत: ही जानकारी हो जाएगी. क्योंकि वहां अलग-अलग जिले के बारे में जानकारी दी गई है. कई लोग रेलवे से रोज सफर करते हैं. हजारो किलोमीटर के सफर के दौरान बीच में कई ऐसी चीजें दिखती होंगी, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. ट्रेन अगर किसी प्लेटफॉर्म पर घंटो रूक जाती है तो लोग परेशान होने लगते हैं. आज की स्टोरी में भारतीय रेलवे से जुड़ी एक रोचक स्टोरी आपको हम बताएंगे. 

खास है यह स्टेशन

भारतीय रेलवे का यह अनोखा रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश में है, जो कानपुर देहात में आता है. जिस स्टेशन पर ट्रेन दो जिलों को टच करती है उसका नाम कंचौसी रेलवे स्टेशन है. इस स्टेशन पर खड़ी होने वाली ट्रेन का आधा हिस्सा कानपुर देहात और आधा औरैया जिले में आता है. अगर हम इस स्टेशन के ऑफिस की बात करें तो वह कानपुर देहात क्षेत्र में पड़ता है. वहीं इस स्टेशन का प्लेटफॉर्म औरैया जिले की सीमा में आता है.

पहले इस स्टेशन से नहीं चलती थी कोई एक्सप्रेस ट्रेन

बता दें कि कुछ दिन पहले तक इस स्टेशन पर सिर्फ पैसेंजर ट्रेनें ही खड़ी होती थी, लेकिन बाद में वहां पर फरक्का एक्सप्रेस का भी स्टॉपेज बना दिया गया. इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, कंचौसी स्टेशन के पास के ग्रामीणों का कहना है कि एक्सप्रेस की स्टॉपेज से उन्हें काफी सहूलियत मिलती है. कानपुर देहात की बात तो वह एरिया कानपुर महानगर से सटा हुआ है. देहात में दो नेशनल हाईवे टच होकर निकलता है. 

ये भी पढ़ें: Scotland of India: किस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड? ये 5 खासियत आपको दीवाना बना देगी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author