इस शेयर ने तो कमाल कर दिया, सिर्फ 6-6 सौ रुपये लगाकर लखपति बन गए कई लोग

1 min read

[ad_1]

शेयर बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं, जिनका कारोबार बहुत ज्यादा बड़ा नहीं है और न ही उनका साइज ज्यादा है, लेकिन जिन्होंने रिटर्न देने के मामले में बड़ी-बड़ी दिग्गज कंपनियों के छक्के छुड़ा दिए हैं. आज हम एक ऐसी ही छोटी कंपनी की कहानी लेकर आए हैं, जिसने अपने निवेशकों को इस कदर मालामाल बनाया है कि एक बार को भरोसा करना मुश्किल लग सकता है.

छोटा है कंपनी का साइज

यह कहानी है शिवालिक बाइमेटल कंट्रोल्स (Shivalik Bimetal Controls) की. यह कंपनी 1984 में स्थापित हुई थी, लेकिन अभी भी इसके कर्मचारियों की संख्या 350 से कम है. कंपनी के साइज की बात करें तो इसका मौजूदा बाजार पूंजीकरण महज 3,210 करोड़ रुपये है. इस लिहाज से एक यह शेयर बाजार की एक स्मॉलकैप कंपनी है.

अभी इस लेवल पर है शेयर

शुक्रवार को शिवालिक बाइमेटल कंट्रोल्स का शेयर 0.39 फीसदी गिरकर 559 रुपये पर बंद हुआ था. यह अभी अपने 52-वीक के हाई लेवल से काफ नीचे और 52-वीक के लो लेवल से ठीक-ठाक ऊपर ट्रेड कर रहा है. इस शेयर का 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 750 रुपये का है, जबकि 52 सप्ताह का निचला स्तर 348 रुपये का है. इस तरह देखें तो यह अभी अपने हाई और लो लेवल के लगभग बीच में है.

हाल-फिलहाल का प्रदर्शन

शिवालिक बाइमेटल कंट्रोल्स के शेयर में बीते 5 दिनों के दौरान करीब 10 फीसदी की तेजी आई है, जबकि एक महीने के हिसाब से यह अभी 21 फीसदी से ज्यादा गिरा हुआ है. बीते 6 महीने में यह 36 फीसदी से ज्यादा चढ़ा हुआ है, जबकि इस साल की शुरुआत से अब तक इसमें करीब 40 फीसदी की और पिछले एक साल के दौरान 34 फीसदी की तेजी आई है.

इस तरह से भरी उड़ान

आज से 10 साल पहले शिवालिक बाइमेटल कंट्रोल्स लिमिटेड के एक शेयर का भाव महज 2 रुपये था, जो अभी 550 रुपये के पार निकला हुआ है. इस तरह देखें तो बीते 10 सालों में इसने ऐसी उड़ान भरी है, जो हैरान करने वाली है. दूसरे शब्दों में कहें तो इस शेयर ने पिछले 10 साल में अपने हर उस निवेशक को लखपति बना दिया है, जिसने इस शेयर में 6-6 सौ रुपये का भी निवेश किया और भरोसा दिखाते हुए अपने पोर्टफोलियो को होल्ड किए रहा.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ें: बासमती चावल के निर्यात पर लगी पाबंदी, अब सिर्फ इससे महंगे चावल ही भेज सकेंगे देश से बाहर

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author