उपचुनाव के पहले दो सीटों के रिजल्ट से लगा I.N.D.I.A गठबंधन को बड़ा झटका, जानिए कैसे

1 min read

[ad_1]

Tripura Bypoll Results 2023 Winners List: अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले सात सीटों पर उपचुनाव को एक बड़े मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है. इन सीटों पर विपक्ष की इंडिया ने एक साथ आकर सत्तारूढ़ एनडीए को चुनौती देने की कोशिश की. हालांकि, अब तक के आए परिणामों के अनुसार एनडीए ने दो अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर इंडिया के उम्मीदवारों को मात दे दी है. इस हिसाब से अभी एनडीए का पलड़ा भारी दिख रहा है.

उपचुनाव के कुल सात सीटों में से बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए ने दो सीटें अपने नाम कर ली है. त्रिपुरा की धानपुर और बॉक्सनगर विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार ने अपने प्रतिद्वंदी सीपीआईएम के प्रत्याशियो को मात दे दी है. धानपुर सीट पर तो दोनों के बीच के अंतर 19 हजार के करीब है. बता दें इन दोनों सीट पर कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला कर अपनी समर्थन सीपीआईएम को दिया था. जानें किसके कितने वोट मिलें है. 

किसे कितने वोट मिलें ?
निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किए गए परिणाम के अनुसार, बीजेपी उम्मीदवार तफ्फजल हुसैन ने बॉक्सानगर सीट पर 30,237 मतों से जीत दर्ज की. जबकि  मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के मिजान हुसैन को केवल 3909 वोट मिले हैं. बता दें इस सीट पर करीब 66 फीसदी मतदाता अल्पसंख्यक हैं. इस लिहाज से देखें तो यहां एनडीए को अधिक साथ मिला है. 

वहीं, त्रिपुरा की धनपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी बिंदु देबनाथ की जीत हो चुकी है. जबकि यहां दूसरे नंबर पर सीपीआईएम के कौशिक चंदा रहे. बीजेपी के प्रत्याशी बिंदु देबनाथ को 70.35 फीसदी वोट शेय़र के साथ कुल 30017 मत मिलें है, जबकि सीपीआईएम के कौशिक चंदा को 11146 वोट प्राप्त हुए हैं, उनको 26.12 फीसदी वोट मिले है. बीजेपी के प्रत्याशी को सीपीआईएम के उम्मीदवार से कुल 18871 वोट अधिक मिले हैं.

धनपुर सीट पर इससे पहले के चुनाव के आंकड़े
त्रिपुरा में इसी साल के शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव 2023 में धनपुर सीट से बीजेपी के प्रतिमा भौमिक को जीत मिली थी. चुनाव में भी बीजेपी और सीपीआईएम के बीच भिड़ंत हुआ था. जिसमें बीजेपी ने करीब 4 हजार वोटों से सीपीआईएम के उम्मीदवार रहे कौशिक चंदा को हराया था. इस चुनाव में बीजेपी को 42.25 फीसदी के वोट शेयर के साथ कुल 19148 वोट मिले थें. सीपीआईएम को 34.53 फीसदी वोट शेयर और कुल 15648 वोट प्राप्त हुआ था. 

बॉक्सानगर सीट चुनाव 2023
2023 के त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बॉक्सानगर सीट पर सीपीआईएम के केंडिडेट्स ने जीत हासिल की थी. जबकि बीजेपी उस चुनाव में दूसरे नंबर पर रही थी. साल के शुरुआत में हुए चुनाव में सीपीआईएम के उम्मीदवार समसुल हक को 50 फीसदी से अधिक वोट शेयर के साथ टोटल 19404 वोट मिले थें. वहीं बीजेपी के तफ्फजल हुसैन को 14,555 वोट हासिल हुआ था. बीजेपी को 37.76 फीसदी वोट मिला था. 

ये भी पढ़ें- Bypolls Result 2023: कौन कहां से जीता चुनाव, किसको मिली शिकस्त? देखिए पूरी लिस्ट

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author