उपचुनाव रिजल्ट: 7 सीटों में से 3 पर BJP का कब्जा, यूपी में सपा और बंगाल में TMC ने दिया झटका

1 min read

[ad_1]

Bypoll Results 2023: छह राज्यों की सात सीटों पर हुए उपचुनाव का रिजल्ट शुक्रवार ( 8 सितंबर) को आ गया. ये सात सीटें झारखंड की डुमरी, केरल की पुथुपल्ली, त्रिपुरा की धनपुर, बॉक्सानगर, यूपी की घोसी, उत्तराखंड की बागेश्वर और पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी है.

सात सीटों में से तीन बीजेपी को मिली है. वहीं समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, मुख्यमंत्री हेमंत सोरन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) को एक-एक सीट मिली है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, डुमरी सीट पर जेएमएम की उम्मीदवार बेबी देवी ने जीत हासिल की है. उन्हें 1 लाख 317 मत मिले हैं. दूसरे नबंर पर ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (AJSU) की कैंडिडेट यशोदा देवी रहीं और उन्हें 83 हजार 164 वोट मिले. बेबी देवी ने यशोदा देवी को 17 हजार 153 वोट से हराया है. असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम (AIMIM) के उम्मीदवार अब्दुल मोबीन रिजवी तीसरे नबंर पर रहे हैं और उन्हें 3 हजार 472 वोट मिले हैं.

त्रिपुरा में बीजेपी ने मारी बाजी
त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी (BJP) ने जीत हासिल कर ली है. बात करें तो बॉक्सानगर की तो यहां से तफ्फजल हुसैन ने बाजी मारी है तो वहीं धनपुर से बिंदू देबनाथ जीत गए हैं. 

बॉक्सानगर में तफ्फजल हुसैन को 34 हजार 148 वोट मिले तो वहीं दूसरे नंबर पर रहे मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPIM) के मिजान हुसैन को 3,909 मत मिले. इसके अलावा निर्दलीय मोहम्मद सलीम को 181 वोट मिले जो कि तीसरे नबंर पर रहे. वहीं बीजेपी के बिंदू देबनाथ को धनपुर सीट पर 30 हजार 17 वोट मिले. दूसरे नंबर पर रहे सीपीआईएम के कैंडिडेट कौशिक चंदा को 11,146 मत मिले. 

केरल में कौन जीता?
केरल की पुथुपल्ली में हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमन ने 37 हजार 719 वोट के अंतर से जीत हासिल की. उन्हें 80 हजार 144 कुल वोट मिले. वहीं दूसरे नंबर पर सीपीआई के जैक सी थॉमस रहे जिन्हें कि 42 हजार 425 मत मिले हैं. इसके अलावा बीजेपी के लीगीन लाल (Ligin Lal) तीसरे नंबर पर रहे.    

यूपी में किसने मारी बाजी?
यूपी की घोसी सीट से पूर्व सीएम अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (SP) के सुधारकर सिंह ने बाजी मार ली है. वहीं दूसरे नंबर पर बीजेपी के उम्मीदवार दारा सिंह चौहान रहे. सुधारकर सिंह को 1 लाख 24 हजार 427 वोट मिले. वहीं बीजेपी के दारा सिंह चौहान को 81 हजार 668 मत मिले हैं. ऐसे में चौहान 42 हजार 759 वोट से सुधारकर सिंह से इलेक्शन हार गए है. 

सपा के टिकट पर 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में यह सीट जीतने वाले दारा सिंह चौहान ने जुलाई में इस्तीफे दे दिया था. उन्होंने बीजेपी में वापसी कर रही. चौहान को बीजेपी ने उपचुनाव के कैंडिडेंट बना दिया. 

पश्चिम बंगाल में बीजेपी को लगा झटका
पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी सीट पर हुए में बीजेपी को झटका लगा है. यहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार निर्मल चंद्र रॉय ने जीत हासिल कर ली. वहीं दूसरे नंबर पर बीजेपी की तापसी रॉय रही.  

निर्मल चंद्र रॉय ने दूसरे नंबर पर रही तापसी रॉय को 4,309 के वोट के अंतर से हराया दिया. तीसरे नंबर पर कांग्रेस समर्थित सीपीआईएम के उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय रहे. बीजेपी विधायक बिष्णु पद रे के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था. 

उत्तराखंड के बागेश्वर में बीजेपी ने मारी बाजी
उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने बाजी मार ली है. बीजेपी की पार्वती दास को 33 हजार 247 वोट मिले तो कांग्रेस के बसंत कुमार को 30 हजार 842 मत मिले हैं. विधायक और कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी. 

ये भी पढ़ें- Dumri Bypoll Result 2023: डुमरी उपचुनाव में AIMIM का क्या रहा हाल? असदुद्दीन ओवैसी ने भी किया था प्रचार

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author