उम्र 30 साल हो गई है, लेकिन करियर में सेटल नहीं हैं? अभी भी ये परीक्षा देकर पा सकते हैं नौकरी

1 min read

[ad_1]

Exams To Crack After 30: कई बार कुछ लोगों के साथ ये कंडीशन आती है कि उम्र बढ़ जाती है लेकिन वे करियर में सेटल नहीं हो पाते. इसके पीछे वजह अलग-अलग होती है. कई बार कोई सही करियर ही नहीं चुन पाता तो कई बार हर क्षेत्र में असफलता हाथ लगती है. अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो तनाव न लें. ऐसे बहुत से एग्जाम हैं जिनमें 30 के करीब या 30 साल तक के कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. इन परीक्षाओं को पास करने पर बढ़िया सरकारी नौकरी मिलती है. जानते हैं ऐसे ही कुछ ऑप्शंस के बारे में.

यूपीएससी सीएसई समेत अन्य परीक्षाएं

यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास करने के बाद रैंक के मुताबिक बहुत बढ़िया नौकरी मिलती है. हालांकि यहां कांपटीशन तगड़ा है लेकिन 30 साल वालों के लिए मौका खत्म नहीं होता. जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट 32 साल तक आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा भी यहां बहुत सी वैकेंसी निकलती रहती हैं जिनके लिए सामान्य तौर पर 32 साल तक के कैंडिडेट आवेदन के पात्र हैं. अपडेट और नई भर्तियों के बारे में जानने के लिए समय-समय पर यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in विजिट करते रहें.

इसके अलावा आप स्टेट सर्विसेस एग्जाम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. यहां भी सामान्य तौर पर आयु सीमा 32 साल के करीब होती है. यहां यूपीएससी सीएसई की तुलना में कांपटीशन कुछ कम होता है.

बैंकिंग सेक्टर जॉब्स

बैंकिंग सेक्टर में रुचि है तो यहां समय-समय पर निकलने वाली भर्तियों पर निगाह रखें और अप्लाई कर दें. सामान्य तौर पर प्रोबेशनरी ऑफिसर जैसे पद पर 30 साल तक के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. जैसे एसबीआई में ही पीओ पद के लिए आयु सीमा 30 साल है. आरक्षित श्रेणी को इसमें छूट मिलती है और ज्यादा उम्र के होने पर भी आवेदन किया जा सकता है.

रेलवे की नौकरियां

रेलवे की नौकरियों को वैसे भी युवाओं के बीच खास पसंद किया जाता है और इनकी अच्छी बात ये है अधकितर पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल  के करीब होती है. इसलिए यहां निकलने वाली वैकेंसी पर निगाह रखें और अप्लाई कर दें. सही तैयारी के साथ आप ये एग्जाम क्रैक कर सकते हैं.

ये ऑप्शन भी हैं

इसके अलावा भी कुछ ऑप्शन हैं जिन परीक्षाओं में बैठकर आप बढ़िया सरकारी नौकरी पा सकते हैं. साथ ही ये एरिया भी ट्राय कर सकते हैं. इनकी लिस्ट इस प्रकार है –

एसएससी सीजीएल

यूजीसी नेट

सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट

रिसर्च एंड एकेडमिक सर्विसेस

नाबार्ड ग्रेड बी

गवर्नमेंट लॉयर

डिफेंस सर्विसेस 

यह भी पढ़ें: जानिए इजरायल में कैसे होती है पढ़ाई? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author