एक ऐसी फ्लाइट जो टेकऑफ होते ही हो जाती है लैंड, सफर करने के लिए सरकार देती है सब्सिडी

1 min read

[ad_1]

Worlds Shortest Flight: आज के समय में दुनिया भर के लोग अपने समय को बचाने के लिए फ्लाइट से ट्रेवल करना पसंद करते हैं. इसमें उन्हें थोड़ा पैसा तो अधिक देना पड़ता है, लेकिन उन्हें समय से पहले मंजिल मिल जाती है. फ्लाइट से ना सिर्फ एक राज्य से दूसरे राज्य बल्कि एक देश से दूसरे मुल्क में भी सफर आसानी से किया जाता है. बस किसी देश के अंदर उड़ान भरने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है. वहीं विदेशी फ्लाइट के लिए पासपोर्ट अनिवार्य होता है. आपने अभी तक लंबी दूरी के लिए फ्लाइट से सफर करने के बारे में सुना होगा. आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे फ्लाइट सफर के बारे में बताएंगे जो टेकऑफ करते ही लैंड हो जाता है. 

80 सेकेंड में लैंड हो जाती है फ्लाइट

दुनिया के सबसे छोटी दूरी की फ्लाइट के बारे में जब पूछा जाता है तो एक आम पाठक के दिमाग में कई तरह की बातें आने लगती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सबसे छोटी दूरी की फ्लाइट महद 2.7 किलोमीटर के लिए उड़ान भरती है. जो स्कॉटलैंड के दो टापू के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए किया जाता है. उन दोनों टापुओं का नाम वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे है. इस डिस्टेंस को तय करने के लिए प्लेन को 80 सेकेंड का समय लगता है. इसे आप मिनट में कैलकुलेट करें तो पता चलेगा कि इस फ्लाइट को 2 मिनट से भी कम समय में लैंड हो जाना पड़ता है. 

इस वजह से लोग करते हैं सफर

इस छोटी सी दूरी के लिए फ्लाइट सर्विस शुरू करने के पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि इन दोनों टापुओं के बीच कोई पुल नहीं बना हुआ है. इसलिए लोग प्लेन से सफर करते हैं. इस सफर के लिए वहां की सरकार प्लेन टिकट पर सब्सिडी देती है. ताकि यात्रियों के ऊपर किराए का बोझ ना पड़ सके. बता दें कि इन टापू के बीच कोई बड़ा हवाई जहाज नहीं उड़ाया जाता है. एक छोटे से प्लेन को उड़ाने की अनुमति सरकार के तरफ से मिली हुई है. उसमें 8 लोग के बैठने की जगह होती है. वहां जो कंपनी काम कर रही है उसका नाम लोगान एयर है और वह 50 सालों से अपनी सर्विस दे रही है. 

ये भी पढ़ें: ये ना डायनासोर और ना ही कोई पक्षी… इस प्रजाति के जानवर की खोज से वैज्ञानिक भी हैरान

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author