एक समय में रनवे पर आमने-सामने आ गए दो विमान, तभी महिला पायलट ने भेजा अलर्ट और टल गया बड़ा हादसा

1 min read

[ad_1]

Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर बुधवार (23 अगस्त) को बड़ा हादसा टल गया. एक ही रनवे पर विमानन कंपनी विस्तारा के दो फ्लाइट एक साथ पहुंच गई. इसमें एक अहमदाबाद से दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी एक उड़ान और यहां से बागडोगरा के लिए उड़ान भरने वाला एक अन्य विमान शामिल था. 

इस दौरान अहमदाबाद से आ रही फ्लाइट की महिला पायलट ने टेक ऑफ करने जा रहे विमान को देख लिया और सही समय पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATS) को अलर्ट कर दिया. इस कारण कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. दोनों विमान पर 500 से ज्यादा यात्री सवार थे.

क्या कार्रवाई हुई?
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अधिकारी के हवाले से बताया कि विमानन नियामक डीजीसीए इस घटना की जांच करेगा. संबंधित हवाई यातायात नियंत्रक को ड्यूटी से हटा दिया गया है.  नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विस्तार का विमान वीटीआई926 जिससे अहमदाबाद-दिल्ली उड़ान संचालित की जानी थी इस मामले में शामिल था।

अधिकारी ने कहा कि विमान रनवे 29एल पर उतरा और हवाई यातायात नियंत्रक के उसे रनवे 29आर पार करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा, उसी समय नियंत्रक ने रनवे 29आर से विस्तार के ही एक अन्य विमान वीटीआई725 को भी उड़ान भरने की अनुमति दे दी. 

डीजीसीए ने क्या कहा?
डीजीसीए के अधिकारी ने कहा, “क्षण भर के लिए, टॉवर नियंत्रक विमानों के एक ही समय वहां से गुजरने की बात को भूल गया और रनवे 29आर से विस्तार की एक अन्य उड़ान वीटीआई725 (दिल्ली-बागडोगरा) को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी.”

अधिकारी ने कहा, “उड़ान संख्या वीटीआई926 से मिली जानकारी के आधार पर त्रुटि का एहसास होने के बाद टावर नियंत्रक ने उड़ान संख्या वीटीआई725 को उड़ान रद्द करने का निर्देश दिया.”विस्तार की तरफ से इन घटना को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

इनपुट भाषा से भी. 

ये भी पढ़ें- Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर सीधी टक्कर से बचे दो विमान, एक कर रहा था टेक ऑफ, उसी वक्त दूसरे फ्लाइट की लैंडिंग

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author