एप्पल के लाइटनिंग पोर्ट और नए वाले यूएसबी सी -पोर्ट में क्या है अंतर? यहां जानिए 

1 min read

[ad_1]

iPhone 15 Launch date: आप भी iPhone 15 सीरीज के लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे. अब से महज 4 सिन बाद ये सीरीज लॉन्च होगी. लॉन्चिंग इवेंट को आप एप्पल के यूट्यूब चैनल के माध्यम से देख पाएंगे. इस बार नई सीरीज कई सारे बदलावों के साथ आ रही है जिसमे से एक चार्जिंग पोर्ट भी है. दरअसल, EU के आदेश के बाद एप्पल iPhone 15 सीरीज को लाइटनिंग पोर्ट के बजाय यूएसबी सी -पोर्ट में लॉन्च करने वाला है. EU यूएसबी सी-पोर्ट को यूनिवर्सल चार्जर बनाना चाहता है ताकि ई-वेस्ट को कम किया जा सके.

आज इस लेख में हम आपको ये बताएंगे कि एप्पल के लाइटनिंग पोर्ट और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के बीच अंतर क्या है.

दोनों में क्या है अंतर?

एप्पल का लाइटनिंग पोर्ट अभी तक केवल एप्पल डिवाइसेस तक सीमित था. यानि सिर्फ एप्पल के डिवाइसेस ही इससे चार्ज हो पाते थे. लेकिन यूएसबी टाइप सी-पोर्ट के साथ ऐसा नहीं है. इससे आप एंड्रॉइड फोन, वायरलेस गेजेट्स, कुछ iPad, Macbooks और यहां तक कि टैबलेट भी चार्ज कर सकते हैं. हालांकि एप्पल ने यूएसबी टाइप सी चार्जर को इस बार भी खास बनाए रखने के लिए इनके केबल्स को अलग रंग दिया है.

ट्रांसफर स्पीड: लाइटनिंग पोर्ट के जरिए आप 480 एमबीपीएस तक की स्पीड में डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन यूएसबी टाइप सी-पोर्ट के जरिए आप 40Gbps तक की स्पीड में फास्ट डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं.

अधिकतम पॉवर आउटपुट: एप्पल के लाइटनिंग पोर्ट की अधिकतम पॉवर आउटपुट 20 वॉट है जबकि यूएसबी सी-पोर्ट की अधिकतम पॉवर आउटपुट 240 वॉट है. इसके अलावा आपको लाइटनिंग पोर्ट वाले चार्जर हर जगह आसानी से नहीं मिलेंगे जबकि यूएसबी सी पोर्ट वाले चार्जर आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएंगे. 

कीमत: एप्पल के लाइटनिंग पोर्ट वाले चार्जर की कीमत काफी ज्यादा है जबकि यूएसबी टाइप सी चार्जर की कीमत सामान्य है. इसे कोई भी खरीद सकता है.

यह भी पढ़ें:

Nokia G42 5G फोन की लॉन्चिंग डेट कंफर्म, जानिए कैसे होंगे इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author