एप्पल के सिर से छिन सकता है सबसे बड़ी कंपनी का ताज, माइक्रोसॉफ्ट से मिल रही टक्कर

1 min read

[ad_1]

Microsoft Vs Apple Update: अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज में वैल्यूएशन के मामले में आईफोन (iPhone) मेकर एप्पल (Apple) को माइक्रोसॉफ्ट कोर्प ( Microsoft Corp) पीछे छोड़ सकती है. माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक में तेजी और एप्पल के शेयर में गिरावट के चलते दोनों ही कंपनियों के स्टॉक एक्सचेंज पर वैल्यूएशन का फासला लगातार कम होता जा रहा है. एप्पल के स्टॉक में चीन के कदमों के चलते निवेशकों को जोखिम नजर आ रहा है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट में निवेशकों को आने वाले दिनों में ग्रोथ की बेहतर संभावनाएं नजर आ रही है. 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक वाशिंगटन बेस्ड कंपनी रेडमॉन्ड के शेयर ने एप्पल के स्टॉक से बेहतर प्रदर्शन किया है जिसके बाद उसका वैल्यूएशन एप्पल के बेहद करीब आ चुका है. चीन के साथ एप्पल के विवाद के बाद स्टॉक में भारी गिरावट देखने को मिली है. वहीं क्लाउंड कम्प्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में शानदार ग्रोथ संभावनाओं के चलते माइक्रोसॉफ्ट का स्टॉक इन दिनों में निवेशकों को बेहद रास आ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक इक्विटी एनालिस्ट का मानना है कि माइक्रोसॉफ्ट एप्पल से वैल्यूएशन के मामले में आगे निकल सकता है. 

जानकारों को माइक्रोसॉफ्ट के मार्जिन पर ज्यादा भरोसा नजर आ रहा है क्योंकि क्लाउड और एआई अगले एक दशक तक बड़ा ग्रोथ दिखा सकते हैं. जबकि जानकारों का मानना है कि आईफोन अगले एक दशक तक क्या टिका रहेगा ये बड़ा सवाल है. 

माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में मंगलवार को 0.6 फीसदी तो एप्पल के स्टॉक में 0.1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप एप्पल से अधिक नवंबर 2021 में देखने को मिला था. एप्पल का मार्केट कैप 2.8 ट्रिलियन डॉलर है जिसका हाई 3.1 ट्रिलियन डॉलर रहा है. जबकि माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 2.4 ट्रिलियन डॉलर के करीब है. इस महीने एप्पल के स्टॉक में गिरावट देखने को मिली है जबकि माइक्रोसॉफ्ट का शेयर स्टेबल है. एक समय दोनों के बीच वैल्यूएशन का गैप घटकर 200 बिलियन डॉलर केवल रह गया था. 

ये भी पढ़ें 

Old Pension Scheme: ओल्ड पेंशन स्कीम अपनाने को लेकर आरबीआई बुलेटिन में किया गया आगाह, 4.5 गुना बढ़ जाएगा राज्यों का पेंशन खर्च

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author