एशिया कप में भारत के लिए गेम चेंजर कौन से तीन खिलाड़ी साबित होंगे?

1 min read

[ad_1]

Asia Cup 2023, Indian Team: भारतीय टीम को 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले आगामी वनडे वर्ल्ड कप से पहले अब एशिया कप और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में अपनी तैयारियों को परखने का मौका मिलेगा. ऐसे में एशिया कप टूर्नामेंट काफी अहम होने वाला है जहां पर टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ भी खेलने का मौका मिलने वाला है. एशिया कप के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम का भी एलान कर दिया गया है. टीम में जहां कुछ खिलाड़ियों को वापसी देखने को मिली है वहीं कुछ प्रदर्शन पर सभी की नजरें रहने वाली हैं.

वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए इस बार एशिया कप टूर्नामेंट 50 ओवर फॉर्मेट में खेला जा रहा है. साल 2018 में जब आखिरी बार वनडे फॉर्मेट में यह टूर्नामेंट खेला गया था तो उसमें भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में खिताब को अपने नाम किया था. अब एक बार फिर से टीम इंडिया इस कप को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. एशिया कप टूर्नामेंट पहली बार हाइब्रिड मॉडल के अनुसार खेला जा रहा जिसमें 4 मुकाबले पाकिस्तान में जबकि 9 मैच श्रीलंका में खेले जायेंगे. हम आपको ऐसे 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे जो टीम के लिए इस अहम टूर्नामेंट में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं.

1 – रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का एशिया कप टूर्नामेंट में बल्ला जमकर अब तक बोलता हुआ दिखाई है. साल 2008 में पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने वाले रोहित ने 50 ओवर फॉर्मेट में इस टूर्नामेंट में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर है. रोहित ने 22 मैचों में 46.56 के औसत से 745 रन बनाए हैं. रोहित के नाम पर 1 शतक और 6 अर्धशतकीय पारियां भी दर्ज हैं.

2 – विराट कोहली

वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली बड़े इवेंट्स में खेलना काफी पसंद आता है. इसी कारण एशिया कप में भी उनके बल्ले का कमाल देखने को मिला है. साल 2010 में पहली बार इस टूर्नामेंट में खेलने वाले कोहली ने 50 ओवर फॉर्मेट में अब तक 11 मैचों में 61.30 के बेहतरीन औसत के साथ कुल 613 रन बनाए हैं. इस दौरान विराट के बल्ले से 3 शतक और 1 अर्धशतकीय पारी भी देखने को मिली है.

3 – जसप्रीत बुमराह

पिछले 1 साल से भारतीय टीम में जिस एक खिलाड़ी की वापसी को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा देखने को मिली वह तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं. आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में पूरी तरह से फिट होकर वापसी करने वाले बुमराह का गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला, लेकिन अब एशिया कप में उनकी फिटनेस का असली इम्तिहान जरूर होगा. हालांकि बुमराह टीम के लिए मैच विनर गेंदबाज के तौर पर खेलते हुए दिखाई देंगे. जसप्रीत बुमराह ने एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में अब तक सिर्फ 4 मुकाबले खेले हैं और इसमें वह 16 के औसत से 8 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं.

 

यह भी पढ़ें…

Asia Cup 2023: प्रसिद्ध कृष्णा को बुमराह से मिले थे खास टिप्स, पढ़ें दबाव में बॉलिंग को लेकर क्या बोले

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author