कई भारतीय कंपनियों में लगा है कनाडा का पैसा, शेयरों पर तनाव का असर

1 min read

[ad_1]

Canada-India Issue: कनाडा और भारत के बीच बढ़ते तनाव का असर अब घरेलू शेयर बाजार पर भी दिख रहा है. भारतीय बाजार (Indian Stock Market) की कई कंपनियों में कनाडा का पैसा लगा हुआ है. दोनों देशों के बीच तनाव के कारण कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड के पास मौजूद शेयरों पर दबाव नजर आ रहा है. कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड सबसे बड़े फॉरेन पोर्टफोलियो में से एक है. 

सीपीपीआईबी के पोर्टफोलियो में नायका, पेटीएम, जोमैटो और डेल्हीवेरी में एक बड़ी हिस्सेदारी है. कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड का नायका में 1.47 फीसदी, पेटीएम में 1.76 फीसदी, जोमैटो में 2.37 फीसदी और डेल्हीवेरी में 6 फीसदी हिस्सेदारी है. 

इन कंपनियों में बोर्ड का कितना निवेश 

कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड पोर्टफोलियो के इन शेयरों में पिछले पांच कारोबारी सत्रों के दौरान 1 से 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. कुल मिलाकर इन चार कंपनियों में बोर्ड का निवेश कुल 5,566 करोड़ रुपये है. 

इन कंपनियों में भी कनाडा का पैसा 

कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड का पैसा कोटक महिंद्रा बैंक में भी है. इसमें सीपीपीआईबी की हिस्सेदारी 2.68 फीसदी है, जिसकी वैल्यू 9500 करोड़ रुपये है. साथ ही इंडस टॉवर में 2.18 फीसदी हिस्सेदारी और इसकी वैल्यू 1087 करोड़ रुपये है. पिछले कुछ कारोबारी सेंशन में स्टॉक में गिरावट हुई है. 

आईटी कंपनियों में भी निवेश 

कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड का निवेश कुछ आईटी कंपनियों में भी लगा है. विप्रो और इंफोसिस में भी इसका निवेश है. साथ ही आईसीआईसीआई बैंक में भी इसकी हिस्सेदारी है. ऐसे में इन कंपनियों के स्टॉक में भी गिरावट जारी है. शुक्रवार को आईसीआईसी बैंक के शेयर 0.18 फीसदी गिरकर 957.60 रुपये पर थे, जबकि विप्रो कंपनी के शेयर 1.87 फीसदी गिरकर 420.95 रुपये पर थे. इसके अलावा इंफोसिस कंपनी के शेयर शुक्रवार को 0.66 फीसदी गिरकर 1,491.85 रुपये पर थे. 

ये भी पढ़ें 

निरमा ग्रुप ने ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज में खरीदी 75 प्रतिशत हिस्सेदारी, 5,651 करोड़ रुपये में हुई डील

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author