कड़ी मेहनत कर अंशुल सिंह बनी आईपीएस अधिकारी, चार प्रयास में हाथ लगी थी निराशा

1 min read

[ad_1]

IPS Anshul Singh Success Story: आईएएस या आईपीएस अधिकारी बन देश के लिए कार्य करना कोई आसान काम नहीं है. उसी प्रकार इन पद तक पहुंचने के लिए यूपीएससी परीक्षा में भी सफलता पाना मुश्किल है. लेकिन दृढ़ निश्चय के साथ कोई काम किया जाए तो उस काम में हमें सफलता जरूर मिलती है. आज हम आपको एक ऐसी ही अधिकारी की कहानी बताएंगे जिन्होंने कई बार असफलता का सामना किया लेकिन हार नहीं मानने के जज्बे के चलते मंजिल पा ही ली. आज हम आपको यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करने वाली अंशुल सिंह के बारे में बताएंगे.

आईपीएस अधिकारी अंशुल सिंह की शुरुआती पढ़ाई प्रयागराज से हुई. यहां स्थित बिशप जॉनसन स्कूल एंड कॉलेज से उन्होंने शिक्षा प्राप्त की. इसके बाद इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में उन्होंने ग्रेजुएशन के लिए दाखिला लिया। ग्रेजुएशन पूर्ण होने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन भी उन्होंने यहां से ही किया. अंशुल की शुरुआत से देश सेवा करने की इच्छा थी लेकिन उनकी राह आसान नहीं थी. उन्हें यूपीएससी परीक्षा में पांचवीं बार में सफलता मिली. जबकि तीसरे प्रयास में वह इंटरव्यू तक पहुंच गई थीं. लेकिन उनका चयन नहीं हो सका था. वर्ष 2018 में उन्होंने यूपी पीसीएस एग्जाम में सफलता प्राप्त की. जिसके बाद उनकी नियुक्ति कमर्शियल टैक्स ऑफिसर के रूप में हुई.

अच्छे से तैयारी करना जरूरी

पांचवें प्रयास में अंशुल सिंह को यूपीएससी एग्जाम में 435 वीं रैंक प्राप्त हुई. अंशुल अपनी सफलता का श्रेय माता -पिता को देती हैं. उनके पिता पीसीएस अधिकारी हैं. जबकि उनकी मां गृहिणी हैं. इसके अलावा उनकी बड़ी बहन डाक्टर हैं. अंशुल  महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व उनमें और आत्मविश्वास पैदा करना चाहती हैं. वह कहती हैं कि यदि अच्छे से मेहनत और पूरी ईमानदारी के साथ तैयारी की जाए तो सफलता अवश्य मिलती है.

यह भी पढ़ें: ये सच है की कोटा में माहौल तो मिलता है पर किसका? पढ़ाई का या सुसाइड का? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author