कनाडा में सबसे ज्यादा ये नौकरी करते हैं भारतीय, कई में सैलरी 50 लाख के भी पार

1 min read

[ad_1]

Jobs for Indians in Canada: भारतीयों के बीच जब विदेश में नौकरी करने की बात आती है तो कनाडा एक ऐसे देश के रूप में सामने आता है जहां ज्यादातर कैंडिडडेट्स जाना चाहते हैं. इस देश को सेफ, सुविधाओं वाला और नौकरी के लिहाज से बढ़िया ऑप्शन माना जाता है. इसके पीछ कुछ कारण हैं जो कैंडिडेट्स यहां नौकरी के लिए जाना चाहते हैं. वैसे तो यहां बहुत सी फील्ड में इंडियंस काम करते हैं लेकिन कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें वही एंट्री कर सकते हैं जिन्होंने कनाडा से ही एजुकेशन पूरी की हो.

मोटे तौर पर कहें तो कनाडा में काम करने के लिए वहां हायर एजुकेशन लेना और वहीं जॉब ले लेना एक अच्छा ऑप्शन है. ऐसे में आपको कम मशक्कत करनी पड़ती है और वहां की कंपनियां भी प्रिफरेंस देती हैं.

क्या रहता है प्रोसेस

अगर कनाडा में जॉब कैसे पानी है इसके प्रोसेस के बारे में बात करें तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें.

  • सबसे पहले एक बढ़िया प्रोफेशनल रिज्यूम बनाएं. कवर लेटर भी बहुत बढ़िया होना चाहिए. कंपनी, पद के हिसाब से रिज्यूम में बदलाव करें और सभी जगह एक ही रिज्यूम न भेजें.
  • पिछली नौकरी के डॉक्यूमेंट्स लगाएं और सैलरी इविडेंस के लिए पे स्लिप दें. अगर रिकमनडेशन और एक्रिडेशन लेटर होगा तो जॉब मिलने में आसानी रहेगी.
  • नेटवर्किंग कनाडा में जॉब पाने में बहुत मदद करती है. सही सोर्स के पास जाएं और कैनेडियन पोर्टल पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सारी औपचारिकताएं और कागजात पता कर लें उसके बाद ही सही प्रोसेस से सभी डॉक्यूमेंट्स लगाते हुए आवेदन करें.
  • कनेडियन स्टैंडर्ड को मैच करने वाला रिज्यूम, ईमेल की सही ट्रैकिंग (कई बार इप्लॉयर तक रिज्यूम नहीं पहुंचता), लगातार प्रयास, कोल्ड कॉल, जैसी चीजों का ध्यान रखकर नौकरी के लिए कोशिश जारी रखें.

इनकी रहती है सबसे ज्यादा डिमांड

कनाडा में सबसे ज्यादा प्रचलित जॉब्स की बात करें तो ये सिविल इंजीनियरिंग है. इन्हें पैसा भी बढ़िया मिलता है. हालांकि अच्छी सैलरी के लिए कम से कम तय पद पर पांच साल काम करने का अनुभव होना चाहिए. बाकी कनाडा में भारतीय ज्यादातर ये नौकरियां करते हैं.

फाइनेंशियल एनालिस्ट

स्ट्रक्चरल इंजीनियर

बिजनेस डेवलेपमेंट एंड मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव

एकाउंटिंग टेक्निशियन एंड बुककीपर

डेटा साइंस कंसल्टंट

रिसर्च असिस्टेंट

रजिस्टर्ड नर्स

मैकेनिकल इंजीनियर

सैलरी कैसी मिलती है

सैलरी मुख्य तौर पर आपके अनुभव, डिग्री और कंपनी आदि पर निर्भर करती है. यहां मैकेनिकल इंजीनियर, रिसर्च असिस्टेंट, सेकेंडरी स्कूल टीचर आदि को बढ़िया सैलरी मिलती है. अगर एवरेज सैलरी की बात करें तो यहां साल के 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को साल के 51 लाख रुपये तक सैलरी मिलती है. हालांकि ये बहुत से फैक्टर्स पर निर्भर करता है. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट को लेकर क्या है अपडेट, पढ़ें 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author