कभी बेहद बेसुरी हुआ करती थी किशोर कुमार की आवाज! जानें मशहूर गायक से जुड़ा खास किस्सा

1 min read

[ad_1]

Kishore Kumar Death Anniversary: किशोर कुमार भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में वे आज भी जिंदा हैं. उनके गाने आज भी लोगों की रोम-रोम में समाए हैं. वे न सिर्फ एक बेहतरीन गायक थे बल्कि वे एक मंझे हुए एक्टर भी थे. जब वे गाते तो सुनने वाले का मन मोह लेते. 15 अक्टूबर तो उनकी डेथ एनिवर्सरी है और इस मौके पर उनसे जुड़े कुछ खास और बेहतरीन किस्से से आपको रुबरू कराते हैं.

किशोर कुमार की एक खासियत ऐसी थी जो बेहद कम लोगों को पता है. वह ये कि किशोर कुमार न सिर्फ एक लड़के की आवाज में शानदार सिंगर थे बल्कि वे लड़कियों की आवाज में गाने का भी हुनर रखते थे. यानी किशोर कुमार अपने दौर के ऐसे गायक थे जो मेल और फीमेल दोनों की आवाज में गाना गाने की काबिलियत रखते थे जिसका नमूना वे लता मंगेशकर का गाना गाकर पेश कर चुके हैं.

इस फिल्म के लिए गाया था लड़की की आवाज में गाना
दरअसल किस्सा 1962 का है जब फिल्म ‘हाफ टिकट’ का गाना ‘आके सीधे लगी दिल पे जैसी’ गाने का मेल और फीमेल दोनों वर्जन गाना था. मेल वर्जन तो किशोर कुमार ही गाने वाले थे और फीमेल वर्जन के लिए लता मंगेशकर को अपनी आवाज देनी थी. लेकिन जब इस गाने की रिकॉर्डिंग होनी थी तब लता मंगेशकर कहीं बाहर गई हुई थीं. ऐसे में इस गाने को किशोर कुमार ने लता मंगेशकर की जगह गाया था. फीमेल वर्जन में भी उन्होंने अपनी आवाज से लोगों का दिल जीत लिया था.

चोट लगने से सुरीली हो गई आवाज!
जी न्यूज की वेबसाइट पर छपी एक खबर के मुताबिक किशोर कुमार ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह काफी बेसुरा गाते थे. लेकिन एक घटना ने उनकी आवाज बदल दी. दरअसल बचपन में एक बार किशोर की मां सब्जी काट रही थीं और इस दौरान किशोर का हंसिए से पैर कट गया. इस चोट का दर्द इतना था कि किशोर काफी रोए और रोने की वजह से उनके वोकल कार्ड्स पर काफी असर हुआ. इसका नतीजा यह हुआ कि किशोर की आवाज सुरीली हो गई और वो गाने लगे.

8 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीतकर बनाया रिकॉर्ड
किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खांडवा में हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड को कई बेहतरीन गाने दिए. उन्होंने बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीते थे और इस कैटेगिरी में सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया था.  उन्होंने 13 अक्टूबर, 1987 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

ये भी पढ़ें: Gadar 2 Lifetime Collection: बॉक्स ऑफिस पर नेट कितना कमा पाई Sunny Deol की Gadar 2? जानिए लाइफटाइम कलेक्शन

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author