कहां रहते हैं दुनिया के सबसे अमीर लोग, किसी बड़े देश से कई गुना ज्यादा की है संपत्ति

1 min read

[ad_1]

Worlds Richest People: दुनियाभर में करोड़ों लोगों को तीन वक्त का खाना नहीं मिल पाता है. ज्यादातर आबादी गरीब या फिर मिडिल क्लास में आती है. वहीं दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिनकी अकेले की संपत्ति किसी छोटे देश बराबर होती है. हर देश में ऐसे कई अरबपति हैं, जिनका सालाना टर्नओवर देख आपकी आंखें खुली रह जाएंगीं. दुनियाभर में रहने वाले अमीरों को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि कौन से देश में सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं. साथ ही ये भी बताया गया है कि कैसे अमीर लोगों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है. 

अमीरों को लेकर जारी हुई रिपोर्ट
वर्ल्ड अल्ट्रा वेल्थ 2023 की रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया में पिछले कुछ वक्त से अमीर लोगों की संख्या घटी है. पिछले साल यानी 2022 में दुनियाभर में कुल अमीरों की संख्या 3,95,070 थी, जो 2021 की तुलना में करीब पांच फीसदी कम है. एक बार फिर अमीरों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है. अमीरों की कुल संपत्ति 45.4 ट्रिलियन डॉलर (करीब 37 हजार खरब) हो गई है. जो किसी बड़े देश की अर्थव्यवस्था से कहीं ज्यादा है.

उत्तरी अमेरिका में सबसे ज्यादा अमीर
अब उन जगहों की बात करते हैं जहां दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर रहते हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर उत्तरी अमेरिका है. यहां 1 लाख 42 हजार 990 अमीर रहते हैं. हालांकि ये संख्या 2022 की तुलना में कम है. लिस्ट में दूसरे नंबर पर एशिया है, जहां 10 लाख 8 हजार 370 अमीर रहते हैं. तीसरे नंबर पर यूरोप है, जहां एक लाख 850 अमीर लोग हैं. वहीं मिडिल ईस्ट के देशों में 21 हजार 640 अमीर लोग रहते हैं. लिस्ट में अफ्रीका का नाम सबसे नीचे आता है. यहां पर अमीरों की संख्या तीन हजार के करीब है. 

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे तेज गिरावट एशिया में देखी गई है. यहां रहने वाले अमीरों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है. अगर देशों के हिसाब से देखें तो अमेरिका में सबसे ज्यादा अमीर रहते हैं. वहीं दूसरे नंबर पर जर्मनी और तीसरे नंबर पर जापान का नाम आता है. इसके बाद यूके, कनाडा, हांगकांग, फ्रांस, इटली और भारत जैसे देश लिस्ट में शामिल हैं.  

ये भी पढ़ें – किम जोंग उन क्यों पहनते हैं चौड़ी पैंट? बहुत कम लोग जानते हैं इसके पीछे की कहानी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author