कहां है टर्मिनेटर लाइन, जहां आप एक टाइम में दिन और रात देनों देख सकते हैं?

1 min read

[ad_1]

यह ब्रह्मांड अनोखे रहस्यों का एक ऐसा पिटारा है, जिसमें से हर पल कुछ ना कुछ ऐसा होता रहता है जो इंसानों को आश्चर्यचकित कर देता है. ऐसी ही एक चीज है टर्मिनेटर लाइन. ये लाइन किसी ग्रह पर एक ऐसी स्थिति बनाती है, जिसमें आप दिन और रात दोनों को एक साथ देख सकते हैं. ठीक वैसे ही जैसे कभी कभी आप पृथ्वी पर देखते हैं कि एक तरफ बारिश हो रही है और दूसरी तरफ नहीं हो रही है. चलिए आपको आज इस लाइन के बारे में बताते हैं.

टर्मिनेटर लाइन की खासितय

टर्मिनेटर लाइन को टर्मिनेटर जोन भी कहा जाता है. यानी किसी ग्रह का वो हिस्सा, जहां दिन और रात एक साथ दिखाई देते हों. वैज्ञानिकों का मानान है कि ऐसी जगहों पर तापमान इतना नियंत्रित रहता है कि वहां जीवन के संभावनाओं की तलाश की जा सकती है. वैज्ञानिक पूरे ब्रह्मांण में ऐेसे ग्रहों की खोज कर रहे हैं, जहां टर्मिनेटर लाइन्स बनती हों. इस कोशिश में वैज्ञानिकों ने अब तक पांच हजार से ज्यादा ग्रहों की खाक छान ली, लेकिन उन्हें अभी तक ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला.

टर्मिनेटर लाइन बनती कैसे है?

इसे उदाहरण की मदद से समझिए. एक टॉर्च लीजिए और उसे किसी गोल चीज जैसे गेंद पर जो पृथ्वी की तरह दिखाई देती हो उस पर प्रकाश डालिए. आप देखेंगे कि टॉर्च की रौशनी गेंद के एक सीमित क्षेत्र तक पहुंचती है और बाकी की जगह वो रौशनी नहीं पहुंच पाती. अब जो बारीक लाइन इन दोनों हिस्सों को बांटती है वो ही टर्मिनेटर लाइन कहलाती है. हालांकि, पृथ्वी हमेशा घूमती रहती है तो यह टर्मिनेटर जोन यहां बरकरार नहीं रहता, लेकिन वैज्ञानिक ऐसे ग्रहों की तलाश कर रहे हैं जहा टर्मिनेटर जोन काफी समय तक बना रहे. क्योंकि वहां का तापमान और जलवायु पृथ्वी की तरह हो सकती है और वहां जीवन संभव हो सकता है.

ये भी पढ़ें: जानिए चांद के साउथ पोल के बारे में, जहां आजतक कोई नहीं जा पाया! पहली बार उतरेगा भारत का चंद्रयान-3

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author