कार मोडिफाई करवाने से पहले इन बातों का रखना ध्यान, नहीं तो आप अपने ‘पैर पर मार सकते हैं कुल्हाड़

1 min read

[ad_1]

Important things about Car Modification: भारत में आप अपनी कार को कुछ नियमों का पालन कर मोडिफाई करवा सकते हैं. इसलिए अगर आपने मन बना ही लिया है, तब इन बातों पर विचार करना जरुरी है. जिनके बारे में हम आगे बताने जा रहे हैं.

कार मोडिफिकेशन में आने वाला खर्चा

कार का मोडिफिकेशन करना काफी महंगा है. इसलिए, बेवजह के मोडिफिकेशन पर अपना पैसा न बर्बाद कर, ये तय करना भी जरुरी है कि, आप किस पार्ट को मोडिफाई करवाना चाहते हैं.

कार की सुरक्षा

अपनी कार को मोडिफिकेशन करते समय इसकी सुरक्षा का भी ध्यान रखें, क्योंकि मोडिफिकेशन के चलते सेफ्टी फीचर्स से छेड़छाड़ या इन्हें हटाना, सेफ्टी के लिहाज से नुकसानदायक हो सकता है.

वारंटी

अगर आपकी कार नई है, तब मोडिफिकेशन करवाना आपकी कार की वारंटी को ख़त्म करवा सकता है. ऐसे में कार किसी दुर्घटना का शिकार होती है. तब कंपनी इसके लिए मोडिफिकेशन को जिम्मेदार ठहराएगी और वारंटी के तहत कवर की जाने वाली चीजों को करने से मना कर सकती है. इसलिए, अगर आपने कार खरीदते समय एक्सटेंडेड वारंटी भी ले रखी है, तो कार में किसी भी मोडिफिकेशन से बचना चाहिए.

कार की रीसेल वेल्यू

कार में मोडिफिकेशन करवाने पर उसकी रीसेल वेल्यू पर फर्क पड़ता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखकर ही मोडिफिकेशन करवाएं, कि जब आप अपनी कार को बेचेंगे, तब आपको कार की कम कीमत मिल सकती है.

इंश्योरेंस प्रीमियम

कुछ कार मोडिफिकेशन जैसे इंजन में कुछ बदलाव करने से आपकी कार की बीमा पॉलिसी का प्रीमियम ज्यादा देना पड़ सकता है.

पुरानी कारों के पार्ट्स मिलेंगे या नहीं

अगर आपके पास एक पुरानी कार है, जिसे कंपनी बनाना बंद कर चुकी है. तब आपको उसके पार्ट्स मिलना मुश्किल हो सकता है और अगर मिल भी जाता है, तब इसे लगवाने से पहले सोच लें कि ऐसा करवाना फायदे का सौदा है या नुकसान का.

यह भी पढ़ें- High Safety Rating Cars: केवल अच्छी सेफ्टी रेटिंग के भरोसे गाड़ी चला रहे हैं, तो मत चलाइये! वजह आपके होश उड़ा देगी

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author