कितनी होती है देश के सबसे बड़े बैंक SBI के चेयरमैन की सैलरी, जानिए कैसे होती है इस पद पर भर्ती

1 min read

[ad_1]

भारतीय स्टेट बैंक देश के सबसे बड़े बैंकों में गिना जाता है. यही वजह है कि जब इस बैंक में नौकरी निकलती है तो अप्लाई करने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है. दस पद पर भी वैकेंसी निकली तो फॉर्म भरने वालों की संख्या लाखों में होती है. इस बैंक में अलग अलग पदों पर भर्ती हुए लोगों की अलग अलग सैलरी होती है. लेकिन जब हम इसके सबसे बड़े पद यानी चेयरमैन की बात करते हैं तो हमारे मन में ये सवाल जरूर उठता है कि आखिर इस पद पर बैठे व्यक्ति को कितनी सैलरी मिलती होगी. कुछ लोगों को लगता है कि शायद ये सैलरी करोड़ों में होगी, लेकिन क्या ऐसा सच में है. चलिए आपको बताते हैं सही जवाब.

कितनी मिलती है एसबीआई के चेयरमैन को सैलरी?

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के फिलहाल चेयरमैन दिनेश कुमार खारा हैं. एसबीआई की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, चेयरमैन दिनेश खारा को सालाना बैंक से 37 लाख रुपये की सैलरी मिलती है. इसमें 27 लाख रुपये मूल वेतन है और 9.99 लाख रुपये महंगाई भत्ता. साल 2022 के मुकाबले इस बार खारा की सैलरी में 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

प्राइवेट बैंक के चेयरमैन को कितनी मिलती है सैलरी?

एसबीआई के चेयरमैन की सैलरी तो आप ने जान ली, चलिए अब आपको बताते हैं कि भारत के प्राइवेट बैंकों के चेयरमैन की सैलरी कितनी है. अगर हम एचडीएफसी बैंक की बात करें तो उसके सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर शशिधर जगदीश को साल 2022 में  6.51 करोड़ रुपये कंपनसेशन के तौर पर मिले थे. वहीं आईसीआईसीआई बैंक के सीईओ संदीप बख्शी को साल 2022 में सैलरी के रूप में 7.08 करोड़ रुपये मिले थे.

कैसे बनते हैं एसबीआई के चेयरमैन?

देश के सबसे बड़े बैंक के अगर आप चेयरमैन बनना चाहते हैं तो आपको बता दें, इसके लिए सीधे कोई भर्ती नहीं है. चेयरमैन बनने के लिए आपको प्रोबेशन ऑफिसर के पद पर भर्ती होना होता है, इसके बाद ही आप स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस से इस बैंक के चेयरमैन बन सकते हैं. दिनेश खारा की भी भर्ती साल 1984 में बतौर प्रोबेशन ऑफिसर के तौर पर ही एसबीआई में हुई थी.

ये भी पढ़ें: आदित्य एल-1 हो या चंद्रयान-3…जानिए इन सभी सैटेलाइट्स में क्यों मढ़ा होता है सोना

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author