​कितने पढ़े लिखे हैं ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति

1 min read

[ad_1]

Rishi Sunak Education: हाल ही में हुई G20 की बैठक में कई फैसले लिए गए. भारत की अध्यक्षता में G20 में वैश्विक आर्थिक विकास, वित्तीय स्थिरता, जलवायु परिवर्तन व अन्य कई वैश्विक चुनौतियों पर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. इस बैठक में दुनिया भर के देशों के कई राष्ट्रपति और प्रधानमंत्रियों ने भाग लिया. लेकिन G20 में सबसे ज्यादा चर्चा में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी रहीं.

G20 बैठक में हिस्सा लेने आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने दिल्ली में स्थित अक्षरधाम मंदिर में दर्शन किए. साथ ही उन्होंने स्कूली बच्चों से भी मुलाकात की. आज हम आपको बताएंगे कि UK के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी. ऋषि सुनक भारतीय मूल के फिजिशियन यशवीर सुनक और ऊषा सुनक के पुत्र हैं. उनका जन्म इंग्लैंड के साउथहैम्पटन में हुआ था.

ऋषि सुनक की शिक्षा की बात करें तो उनकी पढ़ाई स्ट्राउट स्कूल और विंचेस्टर कॉलेज से हुई थी. वहीं, उन्होंने ग्रेजुएशन ऑक्सफ़ोर्ड के लिंकन कॉलेज से की है. साल 2001 में उनकी ग्रेजुएशन पूरी हुई थी. सुनक ने फिलॉसफी, इकोनॉमिक्स और पॉलिटिक्स में पढ़ाई की हुई है. इसके अलावा उन्होंने स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी से फूलब्राइट स्कॉलर के रूप में एमबीए किया है. इसी दौरान उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई.

कहां से की है अक्षता मूर्ति ने पढ़ाई

अक्षता इनफ़ोसिस के संस्थापक नारयण मूर्ति की बेटी हैं. उनकी पढ़ाई बैंगलोर में मौजूद बोल्डविन गर्ल्स हाई स्कूल से हुई है. इसके अलावा उन्होंने ग्रेजुएशन कैलिफोर्निया में स्थित Claremont McKenna College से हुई है. यहां से उन्होंने इकोनॉमिक्स और फ्रेंच में बीए किया है. इसके अलावा उन्होंने अपैरेल मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा भी किया. फिर उन्होंने स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की.

यह भी पढ़ें- BSEB 12th Exam 2024: बिहार बोर्ड 12वीं के छात्र अब इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म, रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आगे बढ़ी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author