कितने पढ़े लिखे हैं भारत के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा?

1 min read

[ad_1]

Neeraj Chopra Education Qualification: ओलंपिक में जैवलिन थ्रो (Javelin Throw in Olympics) में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले गोल्डन ब्वॉय के नाम से मशहूर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) लगातार कामयाबी की सीढ़िया चढ़ रहे हैं. उन्होंने वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल लाकर हर देश का सिर फक्र से ऊंचा कर दिया है. बता दें कि वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप हंगरी के बूडापेस्ट में खेला जा रहा है. उन्होंने जैवलिन थ्रो के फाइनल में 88.17 मीटर का थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल जीत लिया. इसके बाद से लगातार वह चर्चा में हैं, आज हम आपको बताएंगे कि नीरज चोपड़ा कितने पढ़े-लिखे हैं…

गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 में हुआ था. उनकी पैदाइश हरियाणा के पानीपत जिले के खंडरा क्षेत्र की है. नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार है वहीं, उनकी माता सरोज देवी हैं. नीरज के पिता पेशे से किसान हैं. नीरज चोपड़ा की दो बहनें भी हैं. गोल्डन ब्वॉय नीरज को बचपन से खेलों में रुचि थी. नीरज चौपड़ा की स्कूली पढ़ाई बीवीएन पब्लिक स्कूल से हुई है. उधर नीरज ने चंडीगढ़ में स्थित दयानंद एग्लो-वेदिक (डीएवी) कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की है. इसके अलावा नीरज चोपड़ा पंजाब के जालंधर में मौजूद लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से आर्ट्स से ग्रेजुएशन कर रहे हैं.

मिल चुका है पद्म श्री

नीरज की हाइट की बात करें तो वह 5 फीट 11 इंच है जबकि उनका वजन 86 किलोग्राम है. नीरज चौपड़ा सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चित हैं. नीरज को 2018 में अर्जुन पुरस्कार और गणतंत्र दिवस सम्मान 2020 में विशिष्ट सेवा पदक दिया गया। नीरज अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे भारतीय हैं जिन्होंने स्वर्ण पदक जीता है. उन्हें 2022 में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें- जानिए कितने पढ़े लिखे हैं ईशा, आकाश और अनंत अंबानी…जो बनेंगे करोड़ों की रिलायंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author