किस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड? ये 5 खासियत आपको दीवाना बना देगी

1 min read

[ad_1]

Scotland of India: भारत में कुछ जगह ऐसे हैं जो विदेशी भूमि पर स्थिति किसी विशेष जगह की बराबरी कर देते हैं. जैसे कश्मीर को स्विटजरलैंड कहा जाता है. वैसे ही एक जगह को इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. ऐसा क्यों है? क्या खासियत है? आज जानेंगे. पहले ये जान लेते हैं कि वह जगह कौन है? दरअसल, कूर्ग(कर्नाटक) को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है, क्योंकि इसकी पहाड़ियाँ (करकला, सावनदुर्गा और नोडा) जो कॉफी बागानों से घिरी हुई हैं, इसे स्कॉटिश घाटी जैसा बनाती हैं. वे धुंधली पहाड़ियों के हरे-भरे पहाड़ों और मीलों लंबी पैदल पगडंडियों के साथ हैं. इसकी अविश्वसनीय प्राकृतिक सुंदरता और ठंडी जलवायु के कारण लोग अक्सर इस क्षेत्र की तुलना स्कॉटलैंड से करते हैं. आज की स्टोरी में चलिए हम आपको बताते हैं वो 5 कारण जो कूर्ग को ‘भारत का स्कॉटलैंड’ बनाते हैं.

पश्चिमी घाट की रोलिंग पहाड़ियाँ

कूर्ग की धुंध भरी पहाड़ियों में एक विशेष आकर्षण है. नरम हरी ढलानें और जिस तरह से सामने कोहरा छाया रहता है, वह इसे एक परी-कथा की दुनिया जैसा बना देता है. ताज़ी हवा और आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद लेने के लिए यात्री अक्सर इस सुरम्य क्षेत्र में आते हैं. इस क्षेत्र और स्कॉटलैंड के बीच समानता के कारण कूर्ग को भारत के स्कॉटलैंड के रूप में भी जाना जाता है. 

हरे-भरे झरने

मनमोहक हरा-भरा दृश्य और कल-कल करते झरने कूर्ग को प्रकृति प्रेमियों के लिए धरती पर स्वर्ग बनाते हैं. कूर्ग की धुंध भरी घाटी आपको ऐसा महसूस कराती है जैसे आप स्कॉटलैंड में हैं. धुंध भरी पहाड़ियाँ और मीलों लंबे पैदल रास्ते कूर्ग की प्राकृतिक सुंदरता में आप खुद को खो सकते हैं. कॉफी के बागान और हरे-भरे पहाड़ देखने लायक हैं. ठंडी जलवायु तेज़ धूप से राहत देने वाली राहत है. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कूर्ग भारत का कॉफी कप है.

संस्कृति एवं विरासत

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कूर्ग लोगों की जड़ें सेल्टिक हैं, क्योंकि उनकी परंपराएं और रीति-रिवाज इस विरासत को दर्शाते हैं. वे नए साल का दिन, मकर संक्रांति, उगादि और ईस्टर जैसे कई त्यौहार सेलिब्रेट करते हैं. स्थानीय लोग अपने घरों में मोमबत्तियाँ जलाकर क्रिसमस मनाते हैं. कूर्गिस की पारंपरिक पोशाक स्कॉटिश किल्ट्स के समान है. दिलचस्प पैटर्न और डिज़ाइन के साथ, कूर्ग की सांस्कृतिक पोशाकें अद्वितीय और रंगीन हैं. कूर्ग के भोजन में सूअर और गोमांस से बने व्यंजनों के साथ स्कॉटिश भोजन में कुछ समानता भी है.

किले और महल

कूर्ग कुछ शानदार किलों और महलों का भी घर है जो मध्ययुगीन युग के हैं. ये संरचनाएँ कूर्ग के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का प्रमाण हैं. कूर्ग में सबसे लोकप्रिय किलों में से एक मडिकेरी किला है. प्रमुख हलेरी राजा मुद्दुराजा ने 17वीं शताब्दी में इस किले का निर्माण कराया था. यह ग्रेनाइट से बना है और इसमें कई बुर्ज हैं. 1800 के दशक के अंत में ब्रिटिश सेना ने इस भव्य संरचना को दुबारा से तैयार कराया था और अब यह एक होटल और संग्रहालय के रूप में कार्य करता है. अन्य उल्लेखनीय औपनिवेशिक बंगलों में राजभवन (गवर्नर हाउस) और देव राय पाना (टोडी टैपर हाउस) शामिल है. इन्हें 18वीं से 19वीं शताब्दी के बीच अंग्रेजों ने बनवाया था.

शानदार मौसम 

कूर्ग अपने बेहतरीन मौसम के लिए जाना जाता है. इस क्षेत्र की जलवायु ठंडी है जो उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो मैदानी इलाकों की गर्मी से बचना चाहते हैं. तापमान हल्का और आरामदायक है, और कुछ छिटपुट बारिश के साथ मौसम आमतौर पर धूप वाला रहता है. यह कूर्ग को एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाता है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान.

ये भी पढ़ें: एक ऐसी फ्लाइट जो टेकऑफ होते ही हो जाती है लैंड, सफर करने के लिए सरकार देती है सब्सिडी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author