कीमतें घटने तक सरकार बेचेगी टमाटर, प्याज की कीमतों को काबू में रखने का दिया भरोसा

1 min read

[ad_1]

Tomato-Onion Price: सरकार ने कहा है कि जब तक रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमतों कम नहीं हो जाती है तब तक सरकार अपनी ओर से सस्ते दरों पर टमाटर बेचती रहेगी. फिलहाल सरकार नेफेड और एनसीसीएफ के जरिए 40 रुपये प्रति किलो के रिआयती दर पर टमाटर बेच रही है.  

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने पीटीआई को बताया कि मौजूदा समय में देश भर के रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमतें घटकर 50-70 रुपये प्रति किलो पर आ चुकी है. लेकिन जब तक टमाटर की कीमतें सामान्य स्तर पर नहीं आती है तब तक सरकार सस्ते दामों पर टमाटर की बिक्री जारी रखेगी. दरअसल जून के बाद से बेमौसम बारिश के कारण देशभर में टमाटर की कीमतों में तेजी देखने को मिली जो बढ़कर जुलाई – अगस्त में 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा पहुंची थी. रोहित कुमार सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में नई फसल की आवक बढ़ने से कीमतें कम होने लगी है. 

प्याज की कीमतों ने भी सरकार की सिरदर्दी बढ़ा रखी है. जिसे देखते हुए सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी लगा दिया जिससे घरेलू मार्केट में सप्लाई बढ़ाई जा सके और कीमतों में उछाल आने से रोका जा सके.  हालांकि सरकार के इस फैसले का किसान विरोध भी कर रहे हैं.  महाराष्ट्र के नासिक जिले में कई स्थानों पर किसानों ने प्याज पर एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. रोहित कुमार सिंह ने प्याज पर एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि  घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए ये फैसला लिया गया है. 

खाद्य सचिव ने कहा कि परिस्थिति की मांग पर सरकार चुनिंदा राज्यों में थोक और खुदरा दोनों ही बाजारों में बफर स्टॉक का प्याज जारी कर हस्तक्षेप करेगी जिससे कीमतें ना बढ़े. सरकार की नजर आने वाले त्योहारी सीजन पर है. यही वजह है कि प्याज की कीमतों को काबू में रखने के लिए सरकार ने एक्सपोर्ट पर शिंकजा कसा है. एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाने के अलावा, केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि वो इस साल कुल पांच लाख टन का बफर स्टॉक बनाए रखने के लिए दो लाख टन अतिरिक्त प्याज खरीदेगी.  मौजूदा वित्त वर्ष में एक अप्रैल से चार अगस्त के बीच देश से 9.75 लाख टन प्याज का निर्यात किया जा चुका है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें लगभग 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. पिछले दो दिनों में दिल्ली-एनसीआर में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर 2,500 टन प्याज बेचा गया है.  21 अगस्त से खुदरा दुकानों और एनसीसीएफ के मोबाइल वैन के माध्यम से उपभोक्ताओं को 25 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर प्याज उपलब्ध कराया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें 

Titan Update: 7 वर्षों में 30 गुना ज्यादा कीमत देकर टाइटन खरीद रही कैरेटलेन में हिस्सेदारी, ब्रोकरेज हाउसेज हुए स्टॉक पर बुलिश

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author