केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा देने जाने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

1 min read

[ad_1]

CTET August 2023 Important Guidelines: अगर आप भी कल आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की साबित होने वाली है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस एग्जाम में शामिल होने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा. साथ ही एग्जाम के दौरान आपको कौन से नियमों का पालन करना होगा नहीं तो आपको परीक्षा देने से रोका जा सकता हैं. आइए जानते हैं…

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कल आयोजित करेगा. इस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड बीते दिनों बोर्ड ने जारी कर दिए थे. जिन्हें अभ्यर्थी आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार परीक्षा में जाने से पहले एडमिट कार्ड में दिए गए नियमों को अच्छे से पढ़ लें. अभ्यर्थी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एग्जाम हाल में उन्हें बिना प्रवेश पत्र का अंदर नहीं जाने दिया जाएगा.  

इन बातों का रखें खास ख्याल

इस परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में होगा. उम्मीदवार को एग्जाम सेंटर पर तय समय पर पहुंचना होगा. समय से ना पहुंच पाने वाले उम्मीदवारों को अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा. पहली शिफ्ट में जो उम्मीदवार एग्जाम में शामिल होंगे उन्हें सेंटर पर सुबह 7:30 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट के उम्मीदवारों को 12:30 बजे तक एग्जाम सेंटर पहुंचना होगा. पहली पाली सुबह 9.30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी. जबकि दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी.

उम्मीदवार केंद्र पर एंट्री मिलने के बाद तय सीट पर ही बैठें, जिस पर उनका रोल नंबर लिखा हो. उम्मीदवार को एग्जाम हॉल के अंदर किसी भी प्रकार का स्टेशनरी आइटम, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, आदि नहीं लेकर जा सकेंगे. मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, घड़ी आदि होने पर भी अभ्यर्थी को एग्जाम हाल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. उम्मीदवार एग्जाम हॉल में मिलने वाली रफ शीट का प्रयोग गणना आदि के लिए कर सकते हैं. परीक्षा के अंत में उम्मीदवार को उस शीट को जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें- ​Metro Recruitment 2023​: मेट्रो में निकली कई पद पर भर्तियां, लाखों में मिलेगी सैलरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author