केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! तीन फीसदी डीए बढ़ने से इतनी हो जाएगी सैलरी 

1 min read

[ad_1]

DA Hike News: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी सामने आई है. सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है. महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है. इसे हर साल जनवरी और जुलाई में संधोधित किया जाता है. अभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी ​महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. 

सरकार जनवरी और जुलाई के लिए महंगाई भत्ता कुछ देरी से संशोधित करती है. सितंबर का महीना आधा समाप्त हो चुका है और अभी तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान नहीं किया गया है. मीडिया रिपोर्ट में कहा है कि जल्द ही सरकार इसे लेकर एलान कर सकती है. 

कितनी होगी डीए में बढ़ोतरी 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक तय फॉर्मूला है. इस फॉर्मूला के आधार पर महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में इजाफा किया जाता है. जुलाई के सीपीआई आंकड़ें के मुताबिक सरकार डीए में 3 फीसदी का इजाफा करेगी. 

​अब कितना हो जाएगा महंगाई भत्ता 

पीटीआई ने ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के हवाले से बताया कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तीन प्रतिशत अंक से थोड़ी अधिक होगी. सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं करती है. इस प्रकार डीए तीन प्रतिशत अंक बढ़कर 45 फीसदी होने की संभावना है. 

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी 

मान लीजिए अगर केंद्र सरकार के किसी कर्मचारी को प्रति माह 36,500 रुपये का मूल वेतन मिलता है. 42 फीसदी पर उनका डीए 15,330 रुपये था. अगर जुलाई 2023 से DA 3 फीसदी बढ़ जाता है, तो उनका DA बढ़कर 16,425 रुपये हो जाएगा. ऐसे में सैलरी में 1,095 रुपये बढ़ोतरी होगी. 

ये भी पढ़ें 

Income Tax Return: सरकार ने इन लोगों के लिए बढ़ाई आईटीआर भरने की तारीख, 30 नवंबर हुई नई डेट 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author