कैसे पता चलता है कोई कॉलेज या यूनिवर्सिटी फर्जी तो नहीं है? वरना जिंदगी भर पछताएंगे…

1 min read

[ad_1]

How to find out if a university is fake: हर साल बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स हायर एजुकेशन के लिए कॉलेज, यूनिवर्सिटी और दूसरे एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेते हैं. आजकल भी एडमिशन का ही दौर चल रहा है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी है कि आप जिस जगह प्रवेश ले रहे हैं, कहीं वह संस्थान फर्जी तो नहीं है. बहुत सी जगहों पर मान्यता प्राप्त होने के झूठे दावे किए जाते हैं लेकिन तह तक जाने पर कुछ और सच्चाई सामने आती है. गलत डिग्री आपका करियर बिगाड़ सकती है इसलिए सजग रहें और एडमिशन से पहले पूरी जांच-पड़ताल कर लें.

सबसे आसान और कारगार उपाय

आप जिस संस्थान या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले रहे हैं उसकी सच्चाई जानने का सबसे बढ़िया तरीका है यूजीसी की वेबसाइट. यूजीसी की वेबसाइट पर फर्जी यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट्स की पूरी लिस्ट दी होती है. आप यहां से चेक कर सकते हैं कि आपके संस्थान का नाम इसमें शामिल तो नहीं है. ऐसा करने के लिए वेबसाइट का पता ये है – www.ugc.ac.in.

इसी तरह कॉलेज के बारे में पता लगाने के लिए आप देख सकते हैं कि वह कहां से एफिलिएटेड है. जिस गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी का नाम वो बता रहे हों, उसकी वेबसाइट पर जाकर देखें कि एफिलेटेड कॉलेजेस की लिस्ट में आपके कॉलेज का नाम है या नहीं. अगर आपकी यूनिवर्सिटी या कॉलेज यूजीसी या एआईसीटीई से अप्रूव न हो तो उसे फेक मानें.

लाइसेंस और अप्रूवल चेक करें

ये देख लें कि आपकी यूनिवर्सिटी को गवर्नमेंट से लाइसेंस मिला है या नहीं. अगर लाइसेंस न हो तो यहां से मिलने वाले डिग्री, डिप्लोमा की कोई वैल्यू नहीं है. कुछ समझ न आए तो सीधे कॉलेज संपर्क करें, अगर सही जवाब न मिले तो समझ जाएं की कुछ गड़बड़ी है.

वेबसाइट पर जाएं

अगला तरीका है इंस्टीट्यूट की वेबसाइट देखना. यहां जाकर देखें कि संस्थान की हिस्ट्री क्या है, कब से कॉलेज चल रहा है. उनका कॉन्टैक्ट नंबर और एड्रेस देखें और अगर उन्होंन अपने डिटेल शेयर न किए हों तो समझ जाएं कि यहां विश्वास करना भारी पड़ सकता है.

इसके अलावा आप कॉलेज का एफिलिएशन चेक करें. ये यूजीसी, एमएचआरडी, एआईसीटीई या एमसीआई में से किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड होना चाहिए.

एक्रिडेशन और रैंकिंग

एक तरीका एक्रिडेशन देखना और रैंकिंग चेक करना भी है. रैंकिंग से आपको ये भी पता चल जाएगा कि यहां की पढ़ाई की कितनी वैल्यू है. आप वहां के पुराने स्टूडेंट्स से भी बात कर सकते हैं. ये सबसे बढ़िया तरीका है किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी की अंदर तक की जानकारी निकालने का.

यह भी पढ़ें: IBPS RRB PO परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author