कोई EVM का बटन दो बार दबा दे तो क्या होगा?

1 min read

[ad_1]

Assembly Election 2023: भारत में हर साल कई चुनाव होते हैं. अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं. इससे पहले देश के पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. इसके बाद से ही चुनाव को लेकर तमाम तरह की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. वोटिंग के लिए ईवीएम भी तैयार हो रही हैं, जिन्हें तमाम पोलिंग बूथों पर पहुंचाने का काम किया जाएगा. आज हम आपको ईवीएम को लेकर ये जानकारी दे रहे हैं कि अगर कोई वोटिंग के दौरान बटन दो बार दबा दे तो क्या होगा?

हर बूथ पर पहुंचाई जाएगी ईवीएम
चुनाव आयोग के मुताबिक नवंबर के महीने में पांचों राज्यों में अलग-अलग तारीखों में वोट डाले जाएंगे, जिसके बाद 3 दिसंबर को नतीजे सामने आएंगे. इन चुनावों में हजारों ईवीएम का इस्तेमाल होगा. जिन्हें पहले से ही तैयार रखा जाता है. चुनाव की तारीख से ठीक पहले इन वोटिंग मशीनों को पोलिंग बूथ पर लाया जाता है और पीठासीन अधिकारी इसका सेटअप करते हैं. 

दो बार बटन दबाने से क्या होगा?
अब उस सवाल पर आते हैं कि जब ईवीएम में कोई वोट डालने जाता है और वो अगर एक साथ कई बटन दबा देता है तो क्या होगा? कई लोग ये सोचते हैं कि वो दो अलग-अलग निशान वाला बटन दबाकर दो पार्टियों को वोट डाल सकते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. एक बार वोट डालने के बाद किसी भी बटन को दबाने से कुछ भी नहीं होगा. 

वोट पड़ते ही लॉक हो जाती है मशीन
चुनाव आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक जैसे ही एक उम्मीदवार को वोट डालने के लिए बटन दबाया जाता है, तुरंत उस उम्मीदवार के लिए वोट दर्ज हो जाता है. इसके बाद मशीन लॉक हो जाती है. अगर कोई उस बटन को दोबारा दबाए तो कुछ नहीं होगा, किसी और बटन को दबाने पर भी वोट दर्ज नहीं हो पाएगा. ईवीएम को एक व्यक्ति एक मत के आधार पर बनाया गया है. जब पीठासीन अधिकारी दोबारा बटन दबाते हैं, तभी दूसरा वोट डाला जाता है. यानी एक ही शख्स एक से ज्यादा बार वोट नहीं डाल सकता है. 

ये भी पढ़ें: हमास अपने लड़ाकों को कितनी सैलरी देता है, मौत के बाद परिवार को भी मिलती है इतनी रकम

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author