कौन हैं जया वर्मा? यहां से की है हायर स्टडी…

1 min read

[ad_1]

Jaya Varma Sinha Educational Qualification: भारतीय रेलवे बोर्ड ने पहली बार है किसी महिला के हाथ में रेलवे बोर्ड की कमान सौंपी है. बोर्ड ने चेयरमैन के रूप में जया वर्मा सिन्हा के नाम की घोषणा की थी. जिन्होंने आज से अपना पदभार भी ग्रहण कर लिया है. जया वर्ण ने अनिल कुमार लाहोटी की जगह ली है. वह अभी तक रेलवे बोर्ड में सदस्य के रूप में सेवाएं दे रही थीं. अब चेयरमैन के रूप में जया वर्म सिन्हा का कार्यकाल पूरे 1 वर्ष का होगा. देश के युवाओं से लेकर बड़े बुजुर्गों तक जय वर्मा के बारे में जानने को उत्सुक हैं.

यहां से हासिल की है शिक्षा

रेलवे बोर्ड की पहली महिला चेयरमैन जया वर्मा सिन्‍हा ने सेंट मैरी कॉन्वेंट, इलाहाबाद से पढ़ाई की है. इसके अलावा उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा हासिल की है. जय वर्मा 1988 बैच की अधिकारी हैं. वे लगभग 35 वर्ष से रेलवे में काम कर रही हैं. वह दक्षिण पूर्व रेलवे, उत्तर रेलवे और पूर्व रेलवे में कई महत्वपूर्ण पद को संभाल चुकी हैं.

कब आई थीं चर्चा में

हाल ही में ओड़िशा के बालेश्वर में हुए कोरोमंडल एक्सप्रेस के दर्दनाक रेल हादसे के बाद जया वर्मा सिन्‍हा ने काफी चर्चा में आई थीं. इस हादसे के दौरान उन्होंने काफी अहम भूमिका अदा की थी. उन्होंने पूरे वाक्य पर नजर बनाकर रखी थी. इसके अलावा उन्होंने पीएमओ में भी इस हादसे का प्रेजेंटेशन दिया था. जया वर्मा सिन्हा कार्यकाल 31 अगस्त 2024 तक रहेगा. जया वर्मा सिन्हा ने चार वर्षों तक बांग्लादेश के ढाका में स्थित भारतीय उच्चायोग में रेलवे सलाहकार के रूप में भी काम किया है.

यह भी पढ़ें- UPPSC PCS J 2023: PCS J एग्जाम में भाई बहन का जलवा, दोनों बने जज, परिवार में जश्न का माहौल

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author