क्या घर के अंदर लगाना चाहिए CCTV? समझ लीजिए पूरा नफा नुकसान

1 min read

[ad_1]

CCTV Camera : सीसीटीवी कैमरा सिक्योरिटी के पर्पज से बहुत जरूरी गैजेट हो गया है. घर, ऑफिस या दुकान हो सभी जगह इसका इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन कई बार घर के अंदर सीसीटीवी लगाने से कई परेशानी होती हैं, जिनके बारे में हम आपका यहां बता रहे हैं.

सीसीटीवी कैमरा का यूज अपनी गैर उपस्थिति में घर, ऑफिस और दुकान में नजर रखने के लिए किया जाता है, बहुत से लोग घर के मेन एंट्री पर ही कैमरा इंस्टॉल कराते हैं. वहीं कुछ लोग ड्राइंग रूम और लिविंग रूम में भी कैमरा इंस्टॉल करा लेते हैं, जिससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है.

ड्राइंग रूम में सीसीटीवी कैमरा

ड्राइंग रूम में सीसीटीवी कैमरा लगाने से ज्यादा नुकसान नहीं होता, क्योंकि यहां पर आपके केवल गेस्ट आकर बैठते हैं और आप उनसे बातचीत करते हैं. ऐसे में अगर ये सभी चीज कैमरे में रिकॉर्ड होती हैं, तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होती

लिविंग रूम में सीसीटीवी कैमरा

लिवंग रूम में सीसीटीवी कैमरा लगाने के कई नुकसान है, जिसमें सबसे बड़ा नुकसान होता है कि आपकी प्राइवेट लाइफ भी इसमें रिकॉर्ड हो जाती है. अगर इस स्थिति में कोई आपका कैमरा हैक कर लेता हैं, तो वो उसकी रिकॉर्डिंग के आधार पर आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है.

किस तरीके से लगावाएं सीसीटीवी कैमरा

अगर आप लिविंग रूम में भी सीसीटीवी कैमरा लगवाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक आसान ट्रिक है. आपको कैमरे का डायरेक्शन डोर की ओर रखना चाहिए, जिससे ये कैमरा कमरे में आने वाले व्यक्ति की ही फुटेज को कैप्चर करेगा, जिससे आपकी प्राइवेट लाइफ कैमरे में रिकॉर्ड नहीं होती.

इंटरनेट से न करें कनैक्ट

अगर आपको डार है कि कोई आपके कैमरा को हैक कर सकता है, तो आपको अपने ड्राइंग रूम और लिविंग रूम के कैमरा को इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कराना चाहिए. ऐसा करने से आप निश्चति रह सकते हैं. वहीं मैन एंट्री के कैमरा को आप इंटरनेट से कनेक्ट करा सकते हैं. जिसको अगर कोई हैक भी करता है, तो कोई दिक्कत नहीं होती.

यह भी पढ़ें : 

1,500 रुपये से कम में लॉन्‍च हुआ एक और स्‍मार्टवॉच, जानें इसके फीचर्स और स्‍पेसिफिकेशंस

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author