क्या डिस्टेंस से ली हुई डिग्री के बाद सरकारी परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं?

1 min read

[ad_1]

Distance Education Degree Validity In Government Jobs: डिस्टेंस एजुकेशन से पढ़ाई करते वक्त या ऑनलाइन डिग्री लेते वक्त कई बार मन में ये ख्याल आ जाता है कि क्या ये गवर्नमेंट एग्जाम देने के लिए वैलिड मानी जाएंगी. अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है तो इसका जवाब है हां. बस कुछ कंडीशन हैं जिनका ध्यान आपको रखना होता है जो मुख्य तौर पर ऑथराइजेशन से संबंधित हैं. अगर आपने मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से कोर्स किया है तो आपकी डिग्री मान्य होगी.

इस बात का रखें ख्याल

ऑनलाइन या डिस्टेंस एजुकेशन से ली जाने वाली डिग्रिया मान्य होती हैं बस इस बात का ख्याल रखें कि ये डिग्री गर्वनमेंट रेग्यूलेटरी बॉडी यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन और डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो डीईबी से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए. आप जिस भी ओपेन यूनिवर्सिटी या स्कूल का चुनाव कर रह हैं या किसी और संस्थान से डिग्री ले रहे हैं, बस ये देख लें कि वह इंस्टीट्यूट मान्यता प्राप्त हो. इसके साथ ही अगर आपका कॉलेज या डिग्री एआईसीटीई, नैक या एनआईआरएफ से भी अप्रूव हो तो और बढ़िया है.

क्या है यूजीसी का कहना

इस बारे में यूजीसी ने कुछ समय पहले नोटिस प्रकाशित किया था. इसमें लिखा था कि सभी डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट (जिसमें टेक्निकल डिग्री और डिप्लोमा भी शामिल हैं) जो ओपेन या डिस्टेंस लर्निंग मोड से दिए जाएंगे, वे एक्ट ऑफ पार्लियामेंट या स्टेट लेजिसलेचर द्वारा स्थापित यूनिवर्सिटी से होने चाहिए और यूजीसी एक्ट के सेक्शन 3 द्वारा प्रमाणित होने चाहिए.

क्या है वैलिडिटी

आजकल के ज्यादातर पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और डीवी राउंड आदि की सहायता से होता है. इसलिए डिग्री की आवश्यकता केवल पात्रता साबित करने भर की रह जाती है. ऐसे में ऑनलाइन या डिस्टेंस एजुकेशन से ली गई डिग्री की मान्यता आड़े नहीं आती. यहां तक कि सिविल सेवा परीक्षा जैसी परीक्षाओं में भी ये डिग्री मान्य मानी जाती हैं.

हालांकि हर राज्य और संस्थान के नियमों में कुछ फर्क संभव है. इसलिए आवेदन से पहले जहां अप्लाई कर रहे हैं, वहां का पूरा डिटेल चेक कर लें. 

यह भी पढ़ें: CBSE के इस रूल पर स्कूल क्यों कर रहे हैं आपत्ति 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author