क्या संसद में 420 नंबर की सीट है? लोकसभा में 420 नंबर की सीट पर ये लिखा है…

1 min read

[ad_1]

भारत की नई संसद अब कार्यवाही के लिए तैयार है. संसद का विशेष सत्र सोमवार यानी 18 सितंबर से शुरू होकर 22 सितंबर तक चलेगा. पुरानी संसद में पहले दिन की बैठक होगी और मंगलवार से सदन की कार्यवाही नए संसद भवन में होगी. नया संसद भवन काफी भव्य है और नई टेक्नोलॉजी के साथ ही काफी ज्यादा स्पेस है. सदन की हर एक सीट को खास सुविधाओं से लैस किया गया है. नए संसद भवन की लोकसभा में 888 सीटें और राज्यसभा में 384 सीटें हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं लोकसभा की 888 सीटों में से एक सीट की अलग कहानी है. 

ये सीट है 420 नंबर की सीट. दरअसल, भारतीय संसद में काफी पहले से 420 नंबर की सीट नहीं होती है. जी हां, 420 नंबर की सीट की अलग कहानी है. ऐसे में सवाल है कि क्या नए संसद भवन में भी ऐसा है और किस वजह से 420 नंबर की सीट संसद में नहीं रखी जाती है. साथ ही सवाल ये भी है कि फिर 420 नंबर वाली सीट पर क्या लिखा होता है और इस सीट को किस नंबर से जाना जाता है. 

अभी क्या है व्यवस्था?

अगर पुरानी संसद की बात करें तो अभी संसद के लोकसभा कक्ष में 420 नंबर की सीट नहीं होती है. वहीं, जो सीट 420 नंबर पर रखी गई है, उस सीट पर 420 नंबर नहीं लिखा गया है. उस सीट पर 420 की जगह 419-A नंबर लिखा गया है और 420 नंबर की सीट को 419-A नंबर की सीट माना जाता है. ओडिशा से चार बार सांसद रहे Baijayant Jay Panda ने इसे लेकर एक फोटो भी कुछ साल पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी, जिसमें उन्होंने 420 नंबर की सीट का जिक्र किया था.

उन्होंने अपने पोस्ट में बताया था कि 420 नंबर की सीट को 419-A नंबर दिया गया है. बता दें कि 15 वीं लोकसभा में ये सीट असम यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के एक सांसद के पास थी. अब जानते हैं कि आखिर 420 से क्यों बैर है?

420 नंबर की सीट क्यों नहीं?

दरअसल, भारत में 420 नंबर को नेगेटिव माना जाता है और 420 शब्द का इस्तेमाल बेईमान, धोखेबाज आदि लोगों के लिए किया जाता है. भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के हिसाब से भी ये धारा उस व्यक्ति के लिए है, जो शख्स दूसरों को धोखा दे, बेईमानी करे या झांसे में लेकर किसी की संपत्ति हड़प ले. ऐसे में इस नंबर को शामिल नहीं किया गया है.

नई संसद में क्या है व्यवस्था?

हालांकि, अभी नई संसद में ऐसा है या नहीं, इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं है. वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि इस बार भी संसद में 420 नंबर की सीट नहीं है. 

ये भी पढ़ें- चीन के सैनिकों के लिए बैन है ये चीज़, जानिए शी जिनपिंग अपनी सेना को कैसा खाना खिलाते हैं

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author