क्या सच में पहाड़ों का पसीना होता है शिलाजीत, यहां मिलेगी इससे जुड़ी हर जानकारी

1 min read

[ad_1]

शिलाजीत को लेकर कई भ्रम हैं. कुछ लोग इसका इस्तेमाल इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए करते हैं तो कुछ इसका इस्तेमाल यौन क्रिया को बढ़ाने के लिए करते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि शिलाजीत इम्यून सिस्टम बढ़ाने और कमजोरी दूर करने के लिए रामबाण औषधि है.

हालांकि, बाजार में इसे केवल संभोग से जोड़कर बेचा जा रहा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर इसका नियमित मात्रा में सेवन किया जाए तो कई बीमारियां पास तक नहीं फटकती हैं. चलिए जानते हैं कि शिलाजीत क्या है और इसके औषधिय गुण क्या हैं? सबसे बड़ा सवाल कि ये कहां पाया जाता है?

क्या होता है शिलाजीत?

शिलाजीत काले रंगा का ठोस नुमा चिपचिपा पदार्थ होता है. कुछ लोग इसे पहाड़ों का पसीना भी कहते हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शिलाजीत मध्य एशिया के पहाड़ों में पाया जाता है और पाकिस्तान में यह अधिकांश गिलगिट-बालटिस्तान के पहाड़ों से निकाला जाता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शिलाजीत बहुत सालों तक विभिन्न पहाड़ों की गुफाओं में मौजूद धातुओं और पौधों के घटकों से मिलकर बनता है. जिसके बाद एक निश्चित समय पर उसे निकाल लिया जाता है. हालांकि, भारत के हिमालयी क्षेत्र की कुछ पहाड़ियों में भी ये मिलता है.

लेकिन इसे लेकर जो सबसे बड़ी दिक्कत है वो ये है कि बाजार में इसकी जिस तरह से डिमांड है, उतनी ज्यादा ये प्राकृतिक रूप से निकलती नहीं है. इसका फायदा उठाने के लिए कुछ लोग नकली शिलाजीत भी बाजार में बेचते हैं. ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है और अगर आपने ज्यादा नकली शिलाजीत का सेवन कर लिया तो फिर आप गंभीर रूप से बीमार भी हो सकते हैं.

कई तरह की बीमारियों का होता है इलाज

शिलाजीत में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम समेत 85 से अधिक खनिज तत्व पाए जाते हैं. ये सभी तत्व ब्लड सप्लाई बढ़ाते हैं. इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र को दुरस्त करने में भी बहुत मदद करता है. ब्रेन को एक्टिव करने का काम करता है. शिलाजीत कम टेस्टोस्टेरोन, भूलने की बीमारी (अल्जाइमर), क्रोनिक थकान सिंड्रोम, एनीमिया, पुरुष प्रजनन क्षमता में कमी, हार्ट के लिए लाभकारी है.

इससे अलजामइर, डिप्रेशन, एंग्जाइटी का खतरा कम रहता है. डायबिटीक पेशेंट को भी यह लाभकारी माना गया है. वात, पित्त और कफ को नियंत्रण करने में मदद करता है. हालांकि, हमारी सलाह है कि किसी भी प्रकार की औषधी लेने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर बात कर लें, क्योंकि डॉक्टर ही आपकी हेल्थ कंडीशन के हिसाब से आपको सही सलाह दे सकता है.

ये भी पढ़ें: Black Vehicles: सभी देशों के राष्ट्रप्रमुख काले रंग के वाहन का ही क्यों करते हैं इस्तेमाल? वजह चौंकाने वाली है

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author