क्या हैं पेपरलेस असेंबली के मायने? यहां जानें सबकुछ

1 min read

[ad_1]

Paperless Assembly: इस ऑनलाइन के जमाने में लोग ऑफलाइन या कागज पर किसी काम को करने से परहेज कर रहे हैं. उसका सबसे बड़ा कारण उस दस्तावेज को संभालना और कभी जरूरत पड़ने पर खोजने में हालत खराब हो जाना है. सरकार भी इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी कार्यालय को डिजिटल से जोड़ने में लगी है. कुछ दिन पहले उत्तर पूर्वी राज्य नागालैंड ने राष्ट्रीय ई-विधान एप्लिकेशन (एनईवीए) कार्यक्रम को पूरी तरह से कागज रहित लागू करने वाला पूरे देश में पहला राज्य विधानसभा बनकर इतिहास रच दिया था. 60 सदस्यों की विधानसभा में हर टेबल पर टैबलेट या ई-बुक का इस्तेमाल किया गया था. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी बताया था कि नागालैंड राष्ट्रीय ई-विधान परियोजना को सफलतापूर्वक लागू करने वाली भारत की पहली विधान सभा बन गई है. अब सदस्य सदन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं. यह पहल कागज रहित संचालन को प्रोत्साहित करती है और अष्ट लक्ष्मी के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

NeVA क्या है?

NeVA एक यूनिकोड अनुरूप सॉफ्टवेयर है, जिसमें प्रश्नों की सूची, व्यवसाय की सूची, रिपोर्ट आदि जैसे विभिन्न दस्तावेजों को दो भाषा में दिखाने का प्रावधान है, जिसमें एक अंग्रेजी और दूसरा कोई भी क्षेत्रीय भाषा हो सकती है. यह एप्लिकेशन सदस्यों को सबसे पहले सर्विस प्रदान करने के लिए क्लाउड फर्स्ट और मोबाइल फर्स्ट के उद्देश्य से ‘वन नेशन-वन एप्लीकेशन’ के सिद्धांत का नेतृत्व कर रहा है. इस टेक्नोलॉजी को ही NeVA कहा जाता है. 

इस थीम पर कर रहा काम

देश के सभी विधायी सदनों के कामकाज को कागज रहित बनाने के लिए डिजिटल विधानमंडलों के लिए एक मिशन मोड परियोजना “नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (NeVA)” को ‘वन नेशन-वन एप्लीकेशन’ की थीम पर विकसित किया गया है. ‘डिजिटल हाउस’ ताकि उन्हें राज्य सरकार के विभागों के साथ डिजिटल मोड में सूचना के आदान-प्रदान सहित पूरे सरकारी व्यवसाय को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर करने में सक्षम बनाया जा सके. इसका उद्देश्य लोगों को अच्छी तरह से सूचित कर देश भर में शासन में दूरगामी परिवर्तन लाना है. NeVA न केवल एक राज्य में विधायिका और कार्यपालिका के बीच बल्कि पूरे राज्य में अधिक तालमेल, समन्वय, पारदर्शिता और जवाबदेही ला रहा है. इस लेटेस्ट टेक्नोलॉजी विकास को ध्यान में रखते हुए आईसीटी के क्षेत्र में NeVA को एक मजबूत आईटी उत्पाद बनाने के लिए AI और IOT का अधिकतम उपयोग किया गया है.

ये भी पढ़ें: 107 साल पहले सुरक्षा के लिए टैंक का शुरू हुआ था इस्तेमाल, युद्ध के मैदान में आज भी है जलवा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author