क्या है वेब 3.0? जानिए कैसे ये ब्लॉकचेन और क्रिप्टो के भविष्य को बेहतर बनाएगा

1 min read

[ad_1]

दुनियाभर में इस समय ब्लॉकचेन और क्रिप्टो का बोलबाला है. लोग इसमें जमकर निवेश कर रहे हैं.  हालांकि, इसमें निवेश करते वक्त काफी सावधानी की जरूरत होती है. आपकी छोटी सी गलती आपको बड़ा नुकसान करवा सकती है. खासतौर से लोग आज कल इससे जुड़े फ्रॉड में काफी ज्यादा फंस रहे हैं. हालांकि, इस परेशानी से बचने का भी एक तरीका है और आप इसे वेब 3.0 के नाम  से जानते हैं.

आपको बता दें, भोपाल में आयोजित वेब 3.0 (Web3) और ब्लॉकचेन ‘कम्युनिटी’ मीट-अप ने मध्य भारत में इतिहास रच दिया. यह वेब 3 कम्युनिटी की मध्य भारत की सबसे बड़ी मीटअप थी, जिसमें 905 लोगों ने रजिस्टर किया और 700 से अधिक प्रतिभागी उसमें भाग लिए. इस अवसर पर, कॉलेज के छात्र, स्टार्टअप संस्थापक, IT क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तित्व और गूगल डेवलपर्स ‘कम्युनिटी’ के सदस्य उपस्थित थे.

Web3.0 क्या है?

Web3.0 इंटरनेट की नवीनतम पीढ़ी है, जो डिसेंट्रलाइज़्ड प्रौद्योगिकियों पर आधारित है. यह प्रयोगकर्ताओं को संवाद के अधिक स्वतंत्र और सुरक्षित तरीके से सहयोग करने की सुविधा प्रदान करता है. Web3.0 इंटरनेट का अगला चरण है, जिसमें ब्लॉकचेन के माध्यम से डाटा को सुरक्षित रखा जाता है. इसमें डिजिटल करेंसी / क्रिप्टो , मेटावर्स जो वर्चुअल जगत को दर्शाता है, और NFTs जो डिजिटल वस्त्र या कला की अद्वितीयता को प्रतिनिधित्व करते हैं, शामिल हैं.

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं?

मुख्य प्रवक्ता जसकरन सिंह मनोचा (वेब और ब्लॉकचेन संचार विशेषज्ञ हैं) ने ब्लॉकचेन और क्रिप्टो के विविध पहलुओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि ब्लॉकचेन और ए.आई. भविष्य की तकनीक हैं और हमें इसे समझना और अद्यतित रहना चाहिए. उन्होंने DYOR – Do Your Own Research के महत्व को समझाया और कैसे क्रिप्टो धोखाधड़ियों से बचा जा सकता है, इस पर भी बात की.

मोहित जैन ने ‘Play-to-earn’ और ब्लॉकचेन सुरक्षा के बारे में बताया. मयंक तिवारी ने ब्लॉकचेन और NFTs के प्रकारिक पहलुओं पर विचार किया, जबकि हर्ष सोनी और कुणाल तोमर ने ब्लॉकचेन की तकनीकी जानकारी को चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत किया. सम्मेलन के बाद उपस्थित प्रतिभागियों और प्रवक्ताओं के बीच नेटवर्किंग का सत्र भी आयोजित हुआ, जिसमें सभी ने विचार-विमर्श किया.

ये भी पढ़ें: खतरनाक है ये बीमारी… जीभ पर बाल उग जाएंगे और रंग हो जाएगा हरा! सिगरेट पाने वालों का है ज्यादा खतरा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author