क्या 28 अगस्त को एजीएम में रिलायंस रिटेल का आईपीओ लाने का होगा ऐलान?

1 min read

[ad_1]

Reliance Retail IPO: क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ( Reliance Reial Ventures Limited) की आईपीओ (IPO) लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं? क्या सोमवार 28 अगस्त, 2023 को रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम (AGM) बैठक में इसकी घोषणा की जा सकती है? ये कयास बुधवार के बाद से बाजार में लगाया जा रहा जब से ये खबर सामने आई कि कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी (Qatar Investment Authority) ने 100 बिलियन डॉलर के वैल्यू पर रिलायंस रिटेल में 0.99 फीसदी खरीदा है. 

28 अगस्त, 2023 को रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीम बैठक है. उसके ठीक पहले कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी ने रिलायंस रिटेल में 8278 करोड़ रुपये में ये हिस्सेदारी लिया है. इस डील के साथ ही रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड का वैल्यू 8.278 लाख करोड़ रुपये आंका गया है. जबकि 2020 में रिलायंस रिटेल ने 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 4.21 लाख करोड़ रुपये के वैल्यूएशन पर 47,260 करोड़ रुपये जुटाये थे. तीन वर्षों में रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन करीब दोगुना हो गया है. 

कतर इवेंस्टमेंट अथॉरिटी के साथ डील के बाद निवेशकों नजर रिलायंस के एजीएम पर है जिसमें रिलायंस रिटेल के आईपीओ की टाइमलाइम को लेकर घोषणा किए जाने की संभावना जताई जा रही है. इससे पहले जुलाई में रिलायंस ने 1362 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 0.4 फीसदी इक्विटी नान-प्रमोटर शेयर्स खरीदने का फैसला लिया था. 

कतर इवेंस्टमेंट अथॉरिटी के रिलायंस रिटेल में स्टेक खरीदने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की हिस्सेदारी 89.9 फीसदी से घटकर 88.9 फीसदी पर आ गई है. इस डील के बाद विदेशी ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए ने 3060 रुपये के लक्ष्य के साथ रिलायंस के शेयर खरीदने की निवेशकों को सलाह दी है. 

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड रिलायंस के रिटेल कारोबारी की होल्डिंग कंपनी है जिसकी डायरेक्टर मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी हैं. वैसे गुरुवार को रिलायंस के स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली है. रिलायंस का शेयर 1.76 फीसदी की गिरावट के साथ 2478 रुपये पर क्लोज हुआ है. 

ये भी पढ़ें 

RBI MPC Minutes: बेमौसम बारिश और खाद्य महंगाई ने बढ़ाई आरबीआई की चिंता, MPC कमिटी ने कड़ी नजर बनाये रखने पर दिया जोर

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author